विजय हजारे टूर्नामैंट : मुंबई, आंध्र प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ जीते

punjabkesari.in Tuesday, Feb 06, 2018 - 08:32 PM (IST)

चेन्नई : विजय हजारे एकदिवसीय टूर्नामेंट में मंगलवार को कई रोचक मुकाबले देखने को मिले। एक तरफ जहां सिद्धेश लाड के शतक की बदौलत मुंबई ने गुजरात को हरा दिया। वहीं, आंध्र प्रदर्शन के गेंदबाज गिरीनाथ रेड्डी ने छह विकेट झटककर मध्य प्रदेश को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। इसी तरह विदर्भ ने जम्मू कश्मीर की टीम को 73 रन से हराकर टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत दर्ज की। वहीं, छत्तीसगढ़ के हुसैन ने पहले 46 रन देकर 6 विकेट झटके वहीं बाद में चंद्रशेखर ने 70 रन बनाकर अपनी टीम को सेना के ऊपर जीत दिला दी।

लाड के शतक से मुंबई ने गुजरात को हराया
सिद्धेश लाड (129) के बेहतरीन शतक और रायस्टन दियास (4 विकेट) की गेंदबाकाी से मुंबई ने गुजरात को विजय हजारे एकदिवसीय टूर्नामेंट के ग्रुप सी मैच में 41 रन से पराजित कर दिया।   विजेता टीम को इससे चार अंक मिले और अब मुंबई अपने ग्रुप में दो मैचों में दोनों जीतकर सर्वाधिक 8 अंक लेकर शीर्ष पर पहुंच गई है। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुये निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट पर 317 रन बनाए जिसमें सिद्धेश ने 125 गेंदों की पारी में 11 चौके और चार छक्कों की मदद से 129 रन बनाए। उनके अलावा कप्तान आदित्य तारे ने 51 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। दूसरी ओर गुजरात लक्ष्य का पीछा करते हुए 47.4 ओवर में 276 रन पर ढेर हो गयी।  गुजरात की पारी में कप्तान प्रियांक पांचाल ने 89 रन और भार्गव मेराई 64 रन की अर्धशतकीय पारियां खेलीं लेकिन निचले क्रम के बल्लेबाज बड़ी पारियां नहीं खेल सकें। मुंबई की तरफ से दियास ने 64 रन पर सर्वाधिक 4 विकेट निकाले जबकि धवल कुलकर्णी और शिवम मल्होत्रा ने दो दो विकेट मिले। 

रेड्डी के 6 विकेट से आंध्र ने दर्ज की जीत
गिरीनाथ रेड्डी (24 रन पर छह विकेट) की घातक गेंदबाजी के बाद कप्तान हनुमा विहारी (61) के बेहतरीन अर्धशतक की बदौलत आंध्र ने मंगलवार को विजय हजारे एकदिवसीय घरेलू टूर्नामेंट के ग्रुप सी के मुकाबले में मध्य प्रदेश को छह विकेट से पराजित कर टूर्नामेंट में अपनी लगातार दूसरी जीत दर्ज की। आंध्र ने पहले गेंदबाजी करते हुए मध्य प्रदेश को 44.2 ओवर में 184 रन पर निपटा दिया और फिर 38.5 ओवर में चार विकेट पर 190 रन बनाकर छह विकेट से मैच जीत लिया।
आंध्र के लिए कप्तान विहारी ने 60 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 61 और अश्विन हेम्बर ने 77 गेंदों पर पांच चौकों की बदौलत 42 रन बनाए। इसके अलावा रिकी भुई ने 45 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के के सहारे नाबाद 32 और द्वारका रवि तेजा ने 25 गेंदों पर नाबाद 33 रन बनाए। मध्य प्रदेश के लिए पुनीत दत्रे ने दो विकेट हासिल किए। इससे पहले मध्य प्रदेश ने 44.2 ओवर में 184 रन बनाए। मध्य प्रदेश के लिए अंशुल त्रिपाठी ने 39, रजत पाटीदार ने 34 और कप्तान हरप्रीत सिंह ने 31 रन का योगदान दिया। आंध्र के लिए गिरीनाथ ने 24 रन देकर सर्वाधिक छह विकेट चटकाए। इसके अलावा शिवा कुमार, बंडारू अयप्पा, कार्तिक रमन और विहारी ने एक-एक विकेट लिया। 

गणेश के 94 रन की बदौलत विदर्भ जीता
गणेश सतीश (94) के हरफनमौला अर्धशतक के बाद अपने गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत रणजी चैंपियन विदर्भ ने यहां विजय हजारे ट्राफी घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट के ग्रुप डी मैच में मंगलवार को जम्मू कश्मीर को 73 रन से हराकर टूर्नामेंट में अपनी लगातार दूसरी जीत दर्ज की। विदर्भ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.2 ओवर में 248 रन बनाया और फिर जम्मू कश्मीर को 38.4 ओवर में 172 रन पर ढेर कर 73 रन से मैच जीत लिया। विदर्भ के लिए सतीश ने 91 गेंदों पर 12 चौकों और एक छक्के के सहारे सर्वाधिक 94 रन बनाए। उमर नाजिर मीर ने 3 विकेट लिया। जम्मू-कश्मीर के लिए राम दयाल ने 55 और बंदीप सिंह ने 53 रन बनाए। विदर्भ के लिए श्रीकांत वाग ने तीन और उमेश यादव, यश ठाकुर तथा कर्ण शर्मा ने दो-दो विकेट हासिल किया।

छत्तीसगढ ने सेना को चार विकेट से हराया  
शाहनवाज हुसैन की उम्दा गेंदबाजी की मदद से छत्तीसगढ़ ने विजय हजारे ट्राफी एक दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट में ग्रुप डी के मैच में सेना को चार विकेट से हरा दिया। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने वाली सेना की टीम 44.5 ओवर में 219 रन पर आउट हो गई। कप्तान जी राहुल सिंह ने 91 रन बनाये जिसके लिये उन्होंने 79 गेंदों का सामना करके पांच चौके और चार छक्के जड़े। छत्तीसगढ़ के लिए हुसैन ने 9.5 ओवर में 44 रन देकर 6 विकेट लिए। छत्तीसगढ ने जीत का लक्ष्य 48.4 ओवर में छह विकेट खोकर हासिल कर लिया। सलामी बल्लेबाज एस चंद्रशेखर (70), कप्तान अमनदीप खरे (44) और साहबान खान (नाबाद 52) ने उपयोगी पारियां खेली।