RR vs MI : बेन स्टोक्स ने शतक लगाकर राजस्थान को दिलाई जीत

punjabkesari.in Sunday, Oct 25, 2020 - 11:06 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच आईपीएल का 45वां मैच अबु धाबी के शेख जाएद स्टेडियम में खेला गया जिसमें मुंबई से मिल लक्ष्य को राजस्थान ने अपने ऑलराऊंडर बेन स्टोक्स के तूफानी शतक की बदौलत हासिल कर लिया। इससे पहले मुंबई इंडियंस ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। मुंबई की ओर से हार्दिक पांड्या ने सबसे आकर्षक पारी खेली। उन्होंने 21 गेंदों में दो चौके और सात छक्कों की मदद से 60 रन बनाए और टीम का स्कोर 195 तक पहुंचा दिया। राजस्थान   की ओर से अंकित राजपूत ने 4 ओवरों में 60 तो कार्तिक त्यागी ने 4 ओवरों में 45 रन दिए।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम ने बेन स्टोक्स की बदौलत जोरदार शुरुआत की। लय में दिख रहे स्टोक्स ने तीसरे ओवर में ही मुंबई के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट की एक ओवर में चार चौके लगाए। हालांकि स्टोक्स का उनके साथी रॉबिन उथप्पा ज्यादा साथ नहीं दे पाए। उथप्पा ने 11 मैचों में दो चौकों की मदद से केवल 13 रन ही बनाए। इसके बाद कप्तान स्टीव स्मिथ मैदान पर उतरे लेकिन 11 के स्कोर पर उन्हें जेम्स पैटिसन ने बोल्ड कर दिया।

हालांकि इस दौरान बेन स्टोक्स ने अपनी लय नहीं खोई। उन्होंने मैदान के चारों ओर शॉट लगाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। वहीं, संजू सैमसन उनका बाखूबी साथ दे रहे थे। दोनों ने ताबड़तोड़ शॉट लगाने जारी रखे। इस दौरान स्टोक्स अपनी सेंचुरी की ओर बढ़ गए और अपनी टीम को लक्ष्य के करीब ले गए। 

इससे पहले बल्लेबाजी करने आई मुंबई की टीम को शुरूआत ही बड़ा झटका लग गया जब उनके सलामी बल्लेबाज डिकॉक (6 रन) राजस्थान के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद इशान किशन और सूर्यकुमार यादव ने मुंबई की पारी को आगे बढ़ाया। 

रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में ओपनिंग करने उतरे ईशान ने शानदार स्ट्रोक मेकिंग से सभी का दिल जीत लिया। उन्होंने कार्तिक त्यागी की गेंद पर जोफ्रा आर्चर को कैच थमाने से पहले 36 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 37 रन बनाए। इस दौरान दूसरे छोर पर खड़े सूर्यकुमार यादव भी बड़े शॉट लगाने में सफल रहे। उन्होंने श्रेयस गोपाल की गेंद पर स्टोक्स को कैच थमाने से पहले 26 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 40 रन बनाए।

मुंबई का स्कोर जब 95 रन पर तीन विकेट हो गया था तो क्रीज पर कप्तान कैरोन पोलार्ड उतरे। पोलार्ड ने पहले ही ओवर में रन दिखाया। उन्होंने स्पिनर श्रेयस की गेंद पर एक बेहतरीन सिक्स मारा लेकिन दुर्भाग्य से अगली ही गेंद पर वह बोल्ड हो गए। पोलार्ड ने 4 गेंदों में छह रन बनाए। अब क्रीज पर पारी को आगे ले जाने की जिम्मेदारी सौरव तिवारी और हार्दिक पांड्या पर थी। तिवारी ने 25 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से 34 रन बनाए।

इसके बाद क्रीज पर कु्रणाल पांडया उतरे लेकिन उन्हें ज्यादा स्ट्राइक मिली नहीं। इसका सबसे बड़ा कारण उनका छोटा भाई हार्दिक पांड्या रहा। 18वें ओवर में मुंबई ने 27 रन बटोरे थे। वहीं, 19वें ओवर में सिर्फ तीन रन ही बटोर पाए। लेकिन 20वें ओवर में एक बार फिर से स्ट्राइक पर थे हार्दिक पांड्या। हार्दिक ने तीन छक्के और दो चौके लगाकर कार्तिक त्यागी की ओवर से 27 रन निकाल लिए और स्कोर 195 रनों तक पहुंचा दिया। 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 

मुंबई इंडियंस : क्विंटन डी कॉक (w), इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड (c), क्रुनाल पांड्या, जेम्स पैटिनसन, राहुल चाहर, ट्रेंट बाउल्ट, जसप्रित बुमराह।

राजस्थान रॉयल्स : रॉबिन उथप्पा, बेन स्टोक्स, संजू सैमसन (w), जोस बटलर, स्टीवन स्मिथ (c), रियान पराग, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, अंकित राजपूत, कार्तिक त्यागी। 

Raj chaurasiya