RCB के ऑलराउंडर हर्षल पटेल बोले- बल्ले के साथ ये है मेरी भूमिका

punjabkesari.in Tuesday, Apr 13, 2021 - 02:50 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : राॅयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के ऑलराउंडर खिलाड़ी हर्षल पटेल ने कहा कि गेंद के साथ अपनी नौकरी के अलावा, वह एक बल्लेबाज के रूप में भी अपनी भूमिका जानते हैं और उन्होंने स्वीकार किया कि वह ज्यादा से ज्यादा बाउंड्री लगाने की कोशिश करेंगे। 

एबी डीविलियर्स की मास्टरक्लास पारी के बाद हर्षल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए गत चैम्पियन मुंबई इंडियंस को हराने में अहम भुमिका निभाई थी। हर्षल ने रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम को 159 रन पर रोकने के लिए 5 विकेट (अंतिम ओवर में तीन) लिए थे और इसके बाद विजयी पारी भी खेली थी। 

हर्षल ने वर्चुअप प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा, जाहिर है, जब भी मैं बल्लेबाजी करने जा रहा होता हूं तो मैं उस स्थिति में बल्लेबाजी करने जा रहा होता हूं जो मैंने पहले मैच में खेली थी। हमेशा संकट से उभारने वाली स्थिति बन जाती है। मेरी भूमिका उतनी ही बाउंड्री के लिए है जितनी मैं कर सकता हूं। लेकिन यह भूमिका खेल की स्थिति के अनुसार बदल जाती है। उदाहरण के लिए अंतिम मैच में एबी डिविलियर्स मेरे साथ बल्लेबाजी कर रहे थे, मेरा काम उन्हें एक सिंगल देना था, सभी खेल की स्थिति पर निर्भर है और आप इस पर प्रतिक्रिया करते हैं।  

PunjabKesari

उन्होंने कहा, मैं तब गेंद देख रहा था जब हमें मुंबई के खिलाफ अंतिम गेंद पर एक रन की जरूरत थी। मुझे पता था कि अगर मैं गेंद को करीब से देखूंगा तो मेरी प्रवृत्ति खत्म हो जाएगी। यदि आपके पास गेंद फेंके जाने से पहले आपके दिमाग में बहुत सारी चीजें चल रही हैं तो आप भ्रमित हो जाते हैं और आप दोहरे दिमाग वाले हो जाते हैं, जहां आप उस चीज को अंजाम नहीं देते हैं जो आप चाहते हैं। जब भी मैं गेंदबाजी या बल्लेबाजी करता हूं मेरा ध्यान गेंद को देखने या उन क्षेत्रों को मारने पर होता है, जो मैं चाहता हूं। 

यह पूछे जाने पर कि क्या मुंबई के खिलाफ इतना अच्छा प्रदर्शन करने के बाद उन्हें कोई दबाव महसूस हुआ? इस पर हर्षल ने कहा, यह मेरे नियंत्रण से बाहर है। हर कोई इस प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहता है। मैं केवल कोशिश कर सकता हूं और जीत सकता हूं। जितना संभव हो उतने खेल और खेल पर सकारात्मक प्रभाव डालने की कोशिश करें। 

PunjabKesari

हर्षल ने आगे कहा, डेथ बॉलिंग उन पहलुओं में से एक है जहां आप अपनी टीम के लिए खेल जीतने की स्थिति में हैं। यह एक विशेषाधिकार प्राप्त करने की स्थिति है जब आप अपनी टीम के लिए खेल जीत सकते हैं, यह आपके आत्मविश्वास में सेंध लगा सकता है अगर यह आपके रास्ते में नहीं आता है। डेथ बॉलिंग एक ऐसी चीज है जिस पर मैंने काम किया है और मुझे उस खेल में अभ्यास करने का पूरा भरोसा है। 

खुद को एक बल्लेबाज के रूप में कैसे देखते हैं? हर्षल ने इस पर जवाब देते हुए कहा, 2018 आईपीएल से मेरा ध्यान केंद्रित है, बहुत से लोगों ने मुझमें दिलचस्पी नहीं दिखाई और मैंने इसे एक अपमान के रूप में लिया क्योंकि मैं एक ऐसा खिलाड़ी बनना चाहता था जो मैच विजेता हो और इससे बहुत अधिक मूल्य जुड़ा हुआ था। मुझे एहसास हुआ कि अगर मैं अपनी बल्लेबाजी पर काम करता हूं तो मैं एक मूल्यवान खिलाड़ी बन सकता हूं। अनुभव के साथ, मैंने महसूस किया है कि मैं विशेष पारी के लिए अधिक ध्यान देता हूं और अगर मुझे अपना रास्ता मिल जाता है। अगर कठिनाइयों से पार पाने का रास्ता ढूंढ लेता हूं तो मैं निश्चित रूप से एक ऑलराउंडर के रूप में खुद को साबित कर सकता हूं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News