शाकिब को पछाड़कर नंबर 1 टी20 ऑलराउंडर बने नबी, सूर्यकुमार बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार

punjabkesari.in Wednesday, Jun 12, 2024 - 06:08 PM (IST)

दुबई : अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को पछाड़कर टी20 में नंबर 1 ऑलराउंडर बन गए हैं। बुधवार को आईसीसी द्वारा अपडेट की गई रैंकिंग सूची जारी करने के बाद भारत के तेजतर्रार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने बल्लेबाजों में अपना नंबर एक स्थान बरकरार रखा। 

अफगानिस्तान ने मौजूदा टी20 विश्व कप में अजेय रन बनाए हैं। उन्होंने ग्रुप सी में युगांडा और न्यूजीलैंड को हराया। नबी उनके स्टार खिलाड़ियों में से एक रहे हैं और उन्हें बल्ले और गेंद से शानदार प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया। 39 वर्षीय नबी गुयाना में न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 विकेट लेने के बाद रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे। शीर्ष पर बड़े फेरबदल में नबी ने दो पायदान की छलांग लगाकर शीर्ष स्थान हासिल किया। ऑस्ट्रेलिया के मार्कस स्टोइनिस तीन पायदान की छलांग लगाकर दूसरे स्थान पर पहुंच गए। इससे पहले नंबर 1 बांग्लादेश के शाकिब अल हसन पांचवें स्थान पर खिसक गए। 

टी20आई बल्लेबाजों की रैंकिंग में सूर्यकुमार ने शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज ने 12वें स्थान पर पहुंचने के बाद अपने करियर की सर्वोच्च रैंकिंग हासिल की। ​​वह टी20 विश्व कप में दो पारियों में 156 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम तीसरे स्थान पर पहुंच गए, जबकि इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने ताजा रैंकिंग में पांचवां स्थान हासिल किया। ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज ट्रैविस हेड छह स्थान आगे बढ़कर दसवें स्थान पर पहुंचकर शीर्ष 10 में शामिल हो गए। 

गेंदबाजों की टी20आई रैंकिंग में इंग्लैंड के आदिल राशिद शीर्ष पर हैं और श्रीलंका के कप्तान वानिंदु हसरंगा दूसरे स्थान पर हैं। अफगानिस्तान की जोड़ी राशिद खान और फजलहक फारूकी क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर पहुंच गए। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्टजे चौथे स्थान पर फारूकी के बराबर हैं। अफगानिस्तान के कप्तान राशिद ने दो मैचों में छह विकेट लिए हैं। उनके हमवतन फारूकी दो मैचों में नौ विकेट लेकर टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। नोर्टजे टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, जिन्होंने इतने ही मैचों में आठ विकेट लिए हैं। बांग्लादेश की तिकड़ी मुस्तफिजुर रहमान, तस्कीन अहमद और रिशाद हुसैन ने प्रभावशाली प्रदर्शन किया और क्रमशः 13वें, 19वें और 30वें स्थान पर पहुंच गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News