AUS vs WI : टेस्ट में छा गए नाथन लियोन, इस मामले में रविचंद्रन अश्विन को छोड़ा पीछे

punjabkesari.in Sunday, Dec 04, 2022 - 03:18 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : विंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में स्पिनर नाथन लियोन का कहर देखने को मिला, जिसकी बदाैलत ऑस्ट्रेलिया ने 164 रनों से जीत दर्ज कर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। लियोन ने दूसरी पारी में 6 विकेट झटके और विंडीज की पारी को 333 रनों पर समेट दिया। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में मार्नस लाबुछाने (204) और स्टीव स्मिथ (200) के दोहरे शतक की मदद से 4 विकेट पर 598 रन बनाकर पारी घोषित की। फिर विंडीज की पहली पारी 283 पर सिमटी, जिसमें भी नाथन लियोन के नाम 2 विकेट रहे। इसी के साथ उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में एक खास मामले में भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़ दिया। 

दरअसल, लियोन अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अश्विन से आगे निकल गए हैं। अश्विन ने खेले 86 मैचों में 442 विकेट चटकाए हैं, वहीं अब लियोन 111 मैचों में 446 विकेट हासिल कर उनसे आगे निकल गए। इसके अलावा लियोन अब टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 8वें गेंदबाज बन गए हैं। उनसे आगे अब विंडीज के कर्टनी एंड्रयू वॉल्श हैं, जिनके नाम 519 विकेट हैं। 

सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे कंगारू गेंदबाज
ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट शेन वाॅर्न के नाम हैं, जिन्होंने 145 मैचों में 708 विकेट चटकाए हैं। वहीं दूसरे नंबर पर ग्लेन मैक्ग्रा हैं, जिन्होंने 124 टेस्ट मैचों में 563 विकेट लिए। वहीं तीसरे नंबर पर लियोन हैं। हालांकि, लियोन के लिए मैक्ग्रा को पछाड़ना आसान नहीं होगा। 35 साल के हो चुके लियोन अगर लगातार खेलते हुए अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो तभी संभव है, लेकिन उनका टेस्ट करियर कितना लंबा जाता है यह देखना दिलचस्प हैं। 

बता दें कि टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट मुथैया मुरलीधरन के नाम हैं। उन्होंने 133 मैचों में 800 विकेट लिए हैं। इस रिकाॅर्ड को तोड़ पाना आज के युग में किसी भी गेंदबाज के लिए असंभव नजर आता है। टाॅप-5 गेंदबाजों में सिर्फ एक भारतीय गेंदबाज हैं, जोकि अनिक कुबले हैं। कुंबले के नाम 619 विकेट दर्ज हैं।


 

News Editor

Rahul Singh