IND vs SL 3rd ODI : भारत ने किया क्लीन स्वीप, आखिरी वनडे में श्रीलंका को 317 से दी करारी शिकस्त

punjabkesari.in Sunday, Jan 15, 2023 - 08:57 PM (IST)

तिरुवनंतपुरम: शानदार फॉर्म में चल रहे विराट कोहली और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के शतक के बाद मोहम्मद सिराज के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी से भारत ने तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में श्रीलंका को 317 रन से रौंदकर इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज की और साथ ही तीन मैच की श्रृंखला में 3-0 से क्लीनस्वीप किया। एकदिवसीय क्रिकेट में इससे पहले रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम था जिसने 2008 में आयरलैंड को 290 रन से हराया था।

भारत के 391 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम सिराज (32 रन पर चार), मोहम्मद शमी (20 रन पर दो विकेट) और कुलदीप यादव (16 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 22 ओवर में सिर्फ 73 रन ही बना सकी जो मेहमान टीम के इतिहास का चौथे सबसे कम स्कोर है। आशेन बंडारा चोटिल होने के कारण बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे। भारत की श्रीलंका के खिलाफ यह 96वीं जीत है जो किसी एक टीम के खिलाफ दूसरी टीम की सर्वाधिक जीत का विश्व रिकॉर्ड है। श्रीलंका का कोई बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े को भी नहीं छू पाया। सलामी बल्लेबाज नुवानिदु फर्नांडो 19 रन के साथ टीम के शीर्ष स्कोरर रहे। कोहली ने 110 गेंद में आठ छक्कों और 13 चौकों की मदद से नाबाद 166 रन की करियर की दूसरी सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने के अलावा गिल (116) के साथ दूसरे विकेट के लिए 131 और श्रेयस अय्यर (38) के साथ तीसरे विकेट के लिए 108 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने पांच विकेट पर 390 रन का स्कोर खड़ा किया।

कोहली ने अपना 46वां एकदिवसीय और कुल 74वां अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ा जो श्रीलंका के खिलाफ उनका 10वां शतक है। उन्होंने स्वदेश में 21वें शतक के साथ घरेलू सरजमीं पर सर्वाधिक शतक के सचिन तेंदुलकर (20 शतक) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और उसका कोई बल्लेबाज क्रीज पर टिककर नहीं खेल पाया। टीम ने 22 रन तक ही अविष्का फर्नांडो (01) और कुसाल मेंडिस (04) के विकेट गंवा दिए। सिराज ने अविष्का फर्नांडो को स्लिप में गिल जबकि मेंडिस को विकेटकीपर लोकेश राहुल के हाथों कैच कराया चरित असलंका भी एक रन बनाने के बाद मोहम्मद शमी गेंद को प्वाइंट पर अक्षर पटेल के हाथों में खेल गए। नुवानिदु इसके बाद सिराज की गेंद को विकेटों पर खेल गए जबकि इस तेज गेंदबाज ने वानिंदु हसरंगा (01) को बोल्ड करके श्रीलंका का स्कोर 10वें ओवर में पांच विकेट पर 37 रन किया। सिराज ने अपने अगले ओवर में चमिका करूणात्ने को (01) को रन आउट किया जबकि कुलदीप यादव ने कप्तान दासुन शनाका (11) को बोल्ड करके श्रीलंका को सातवां झटका दिया।

वांडरसे के कनकशन (सिर में चोट लगना) सब्सटीट्यूट के रूप में उतरे दुनिथ वेलालागे भी तीन रन बनाने के बाद शमी की गेंद पर कुलदीप को कैच दे बैठे। भारतीय पारी के 43वें ओवर में विराट कोहली के चौके को रोकने के लिये आशेन बंडारा डीप स्क्वेयर लेग से और वांडरसे डीप मिडविकेट से दौड़े और टकरा गए । कुलदीप ने कुमारा (09) को बोल्ड करके श्रीलंका की पारी का अंत किया। इससे पहले कोहली की पारी की बदौलत भारत अंतिम 11 ओवर में 126 रन जुटाने में सफल रहा। श्रीलंका की ओर से लाहिरू कुमारा और कासुन रजिता ने दो-दो विकेट चटकाए लेकिन इस दौरान क्रमश: 87 और 81 रन लुटाए। रोहित शर्मा (42) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और गिल के साथ पहले विकेट के लिए 95 रन जोड़कर टीम को अच्छा मंच मुहैया कराया।

रोहित हालांकि क्रीज पर जमने के बाद चमिका करूणारत्ने की गेंद को पुल करने की कोशिश में बाउंड्री पर अविष्का फर्नांडो को कैच दे बैठे। उन्होंने 49 गेंद की अपनी पारी में तीन छक्के और दो चौके मारे। कोहली शुरुआत से ही अच्छी लय में दिखे। उन्होंने करूणारत्ने पर चौके से खाता खोला और फिर जेफ्रे वांडरसे पर लगातार दो चाके मारे। भारत के रनों का शतक 16वें ओवर में पूरा हुआ। गिल ने वांडरसे की गेंद पर एक रन के साथ 52 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। गिल और कोहली ने बीच के ओवरों में बिना किसी परेशानी के बल्लेबाजी की और आसानी से रन बटोरे। गिल ने कामचलाऊ स्पिनर नुवानिदु की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के फिर एक रन के साथ 89 गेंद में दूसरा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय शतक पूरा किया। गिल ने वांडरसे के ओवर में तीन चौके मारे लेकिन रजिता की गेंद को आगे बढ़कर खेलने की कोशिश में बोल्ड हो गए। उन्होंने 97 गेंद का सामना करते हुए 14 चौके और दो छक्के मारे। कोहली को इसके बाद अय्यर के रूप में उम्दा साझेदार मिला।

कोहली करूणारत्ने पर चौके के साथ 63 रन पर पहुंचे और एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में श्रीलंका के महेला जयवर्धने को पछाड़कर पांचवें स्थान पर पहुंच गए। कोहली ने 43वें ओवर में करूणारत्ने पर चौके के साथ टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया लेकिन चौका रोकने की कोशिश में बंडारा और वांडरसे आपस में टकराकर चोटिल हो गए। कोहली ने अगली गेंद पर एक रन के साथ 85 गेंद में पिछले चार वनडे में अपना तीसरा शतक पूरा किया। कोहली ने शतक पूरा करने के बाद रजिता पर एक और करूणारत्ने पर लगातार दो छक्के मारे। अय्यर इसके बाद लाहिरू कुमारा की गेंद पर स्थानापन्न खिलाड़ी धनंजय डिसिल्वा को कैच दे बैठे। कुमारा ने लोकेश राहुल (07) जबकि रजिता ने सूर्यकुमार यादव (04) को पवेलियन भेजा। कोहली ने कुमारा के अंतिम ओवर में दो छक्के और एक चौके के साथ 106 गेंद में 150 रन पूरे किए। भाषा सुधीर मोना

 

 

Content Writer

Sanjeev