बढ़ते फ्रेंचाइजी क्रिकेट और टेस्ट क्रिकेट में संतुलन तलाशने की जरूरत है : सौरव गांगुली

punjabkesari.in Friday, Mar 10, 2023 - 04:49 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: भारत के पूर्व कप्तान और मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) की विश्व क्रिकेट समिति (डब्ल्यूसीसी) के सदस्य सौरव गांगुली ने क्रिकेट खेलने वाले देशों से बढ़ती फ्रेंचाइजी क्रिकेट और टेस्ट क्रिकेट के बीच सही संतुलन तलाशने का आग्रह किया है। गांगुली ने कहा है कि टेस्ट क्रिकेट खेल का सबसे महत्वपूर्ण रूप है और यह खेल में सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं की पहचान करने में मदद करता है।

गांगुली की टिप्पणी दुबई में विश्व क्रिकेट समिति की बैठक के बाद आई है, जहां एमसीसी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की रक्षा के लिए तत्काल हस्तक्षेप की मांग करते हुए बैठक रखी थी। गांगुली ने कहा, "मैं अब भी मानता हूं कि टेस्ट क्रिकेट सबसे बड़ा मंच है। यही वह जगह है जहां आप खिलाड़ियों को टेस्ट करते हैं और आपको महान खिलाड़ी मिलते हैं। यहां आपके कौशल की परीक्षा होती है। 

उन्होंने आगे कहा, "टेस्ट क्रिकेट को हमेशा शिखर पर बना रहना चाहिए और मुझे यकीन है कि सभी क्रिकेट खेलने वाल देश इसे महत्व देंगे और फ्रेंचाइजी क्रिकेट और टेस्ट क्रिकेट के बीच सही तरीके से संतुलन बनाएंगे।"

एमसीसी ने इस बैठक के बाद कहा था कि इसका उद्देश्य यह जांचना था कि फ्रेंचाइजी लीग से भरे व्यस्त वैश्विक क्रिकेट के बीच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कैसे संरक्षित किया जा सकता है और हमने यह भी विचार किया कि अगले 10 साल में वैश्विक क्रिकेट कैसा दिखेगा।

एमसीसी ने बयान में कहा,  "2023 में पुरुष क्रिकेट फ्रेंचाइजी टूर्नांमेंट्स से भरा पड़ा है। यह आईसीसी और द्विपक्षीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के भविष्य के लिए प्रतिस्पर्धा करता है। इस साल पूरा क्रिकेट शेड्यूल व्यस्त है और अंतर्राष्ट्रीय क्रिेकेट और फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट्स की तारीखों में टकराव है, एकमात्र समय अक्टूबर और नवंबर में टकराव नहीं हो रहा, जब भारत में वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप होगा। यह टकराव हर साल होता है, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट और फ्रेंचाइजी क्रिकेट लगातार टकरा रहा है।"

Content Editor

Ramandeep Singh