स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने इंडियन ग्रां प्री में अपना ही नेशनल रिकार्ड तोड़ा

punjabkesari.in Friday, Mar 05, 2021 - 06:45 PM (IST)

पटियाला : ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने शुक्रवार को यहां तीसरी इंडियन ग्रां प्री (आईजीपी) में शानदार वापसी करते हुए 88.07 मीटर के थ्रो से अपना ही राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़ दिया। कोविड-19 महामारी के कारण एक साल से ज्यादा समय बाद पहली बार प्रतियोगिता में भाग लेने वाले चोपड़ा ने पांचवें प्रयास में 88.07 मीटर दूर भाला फेंका और 2018 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक दिलाने वाले 88.06 मीटर के राष्ट्रीय रिकार्ड को तोड़ दिया। 

चौबीस साल के चोपड़ा ने दो फाउल थ्रो के बाद 83.03 मीटर से शुरूआत की। चौथे थ्रो में उन्होंने भाला 83.36 मीटर दूर फेंका और एनआईएस पटियाला में दर्शकों के चीयर्स के बीच पांचवें प्रयास में रिकार्ड तोड़ा। अंतिम थ्रो 82.24 मीटर का रहा। राष्ट्रमंडल खेल 2018 में स्वर्ण पदक जीतने वाले चोपड़ा ने कहा, ‘मैं तैयार था और आज हवा चल रही थी। मैंने अपने पसंदीदा भाले का इस्तेमाल किया जिससे मुझे मदद मिली। महामारी ने ट्रेनिंग और तैयारियों को प्रभावित किया था लेकिन हम इससे निपटने में सफल रहे।’ 

उन्होंने कहा, ‘विश्व स्तर पर मुझे इससे भी बेहतर प्रदर्शन करना होगा क्योंकि दुनिया भर में मौजूदा स्तर इससे भी ज्यादा ऊंचा है।’ चोपड़ा ने पिछले साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीका में एक प्रतियोगिता के दौरान आगामी तोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई किया था। शुक्रवार से पहले यह उनका अंतिम टूर्नामेंट था। वह ग्रां प्री में हरियाणा का प्रतिनिधित्व कर रहे थे, उन्होंने कहा कि वह 15 से 18 मार्च तक यहां होने वाली फेडरेशन कप राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में भी हिस्सा लेंगे। 

ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर चुके एक अन्य भाला फेंक एथलीट उत्तर प्रदेश के शिवपाल सिंह 81.63 मीटर के प्रयास से दूसरे स्थान जबकि हरियाणा का प्रतिनिधित्व कर रहे साहिल सिलवाल 80.68 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास से तीसरे स्थान पर रहे। पुरूष भाला फेंक में तोक्यो ओलंपिक का क्वालीफिकेशन मार्क 85 मीटर है। 

Content Writer

Sanjeev