नीरज चोपड़ा प्रतिष्ठित लॉरेस विश्व खेल पुरस्कार के लिए नामित

punjabkesari.in Wednesday, Feb 02, 2022 - 05:23 PM (IST)

नई दिल्ली : तोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारतीय भालाफेंक स्टार नीरज चोपड़ा को प्रतिष्ठित लॉरेस विश्व खेल पुरस्कार में ‘ब्रेकथ्रू पुरस्कार' के लिए नामांकित किया गया है जिसमें एम्मा राडूकानू और सिमोन बिलेस समेत छह खिलाड़ी दौड़ में है। ये पुरस्कार अप्रैल में एक वर्चुअल समारोह में दिए जाएंगे। इस साल पुरस्कारों के सात वर्गों के लिए नामांकन दुनिया भर के 1300 से अधिक प्रमुख खेल पत्रकारों और प्रसारकों ने चुने हैं।

विजेता का चयन लॉरेस विश्व खेल अकादमी मतदान के द्वारा करेगी जिसमें 71 महान खिलाड़ी शामिल हैं। ओलंपिक की व्यक्तिगत स्पर्धा का स्वर्ण जीतने वाले चोपड़ा निशानेबाज अभिनव बिंद्रा के बाद दूसरे भारतीय हैं। बिंद्रा ने 2008 बीजिंग ओलंपिक में पीला तमगा जीता था। तोक्यो में ओलंपिक खेलों में पदार्पण करने वाले 23 वर्ष के चोपड़ा ने 87.58 मीटर के थ्रो के साथ पहला स्थान हासिल किया। लॉरेस पुरस्कार के लिए नामांकन पाने वाले वह विनेश फोगाट (2019) और सचिन तेंदुलकर (2000-2020 खेल का सर्वश्रेष्ठ पल पुरस्कार) के बाद तीसरे भारतीय हैं।

तेंदुलकर को 2011 विश्व कप जीतने के बाद भारतीय खिलाड़ियों द्वारा कंधे पर बिठाकर मैदान का चक्कर लगाए जाने के लिए यह पुरस्कार मिला था। तेंदुलकर ने जब 2011 में वह पुरस्कार जीता था तब चोपड़ा ने परिवार के दबाव में अपनी फिटनेस बेहतर करने के लिए जिम जाना शुरू ही किया था। वहीं से उनमें भालाफेंक के प्रति रूचि जागी और 2016 अंडर 20 विश्व चैम्पियनशिप में उन्होंने स्वर्ण पदक जीतकर अपने कैरियर का आगाज किया।

चोपड़ा ने कहा कि मैं इस पुरस्कार के लिए नामांकन पाकर बहुत खुश हूं। यह मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है कि तोक्यो में मेरे पदक को दुनिया में पहचान मिली। भारत के एक छोटे से गांव से निकलकर फिटनेस के लिए खेलों से जुड़ने के बाद ओलंपिक पदक तक का सफर बहुत अच्छा रहा। अपने देश का प्रतिनिधित्व करके और पदक जीतकर अच्छा लग रहा है। इतने शानदार खिलाड़ियों के साथ लॉरेस पुरस्कार के लिये मुझे नामित किया जाना बहुत गर्व की बात है।

चोपड़ा के साथ ‘ब्रेकथ्रू पुरस्कार 'के लिये ब्रिटेन की टेनिस स्टार एम्मा राडूकानू शामिल है जिन्होंने 18 वर्ष की उम्र में अमेरिकी ओपन खिताब जीता। वहीं अमेरिकी ओपन जीतने वाले रूस के दानिल मेदवेदेव, एफसी बार्सीलोना के फुटबॉलर पेड्री, त्रिकूद में विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले यूलिमार रोजास और तोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता तैराक एरियार्ने टिटमस को भी नामांकन मिला है। वर्ष के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार के लिए बायर्न म्युनिख के राबर्ट लेवांडोवस्की, फार्मूला वन विश्व चैम्पियन मैक्स वेरस्टाप्पेन, दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच दौड़ में हैं। महिला वर्ग में जमैका की फर्राटा धाविका एलेन थाम्पसन हेरा, आस्ट्रेलियाई तैराक एम्मा मैकियोन और अमेरिकी तैराक कैटी लेडेकी दौड़ में हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News