चोट के साथ पैरिस ओलिम्पिक में खेले नीरज चोपड़ा, अब कराएंगे सर्जरी !

punjabkesari.in Saturday, Aug 10, 2024 - 10:12 PM (IST)

पैरिस : भारत के भाला फैंक स्टार नीरज चोपड़ा ने ओलिम्पिक में रजत पदक जीतने के बाद अपनी चोट पर बात करते हुए कहा कि अब प्रतिस्पर्धा करने के लिए उन्हें जल्द ही सर्जरी करानी पड़ सकती है। चोपड़ा पैरिस खेलों से पहले एक दर्दनाक एडिक्टर निगल (जांघ की मांसपेशियों से संबंधित समस्या) से जूझ रहे थे। लेकिन उन्होंने इसके बावजूद 89.45 मीटर के थ्रो के साथ रजत पदक जीत लिया। इसके साथ ही वह 2 ओलिम्पिक पदक जीतने वाले भारत के पहले ट्रैक-एंड-फील्ड एथलीट बन गए। उन्होंने टोक्यो में स्वर्ण जीता था। चोपड़ा पाकिस्तान के अरशद नदीम से पीछे रहे, जिन्होंने 92.97 मीटर के ओलिम्पिक रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण जीता।

बहरहाल, नीरज ने कहा कि मेरे दिमाग में बहुत कुछ है। जब मैं थ्रो करता हूं तो मेरा 60-70 प्रतिशत ध्यान चोट पर होता है। मैं घायल नहीं होना चाहता। जब भी मैं थ्रो करने जाता हूं तो आप देखेंगे कि मेरी गति कितनी कम होती है। डॉक्टर ने मुझे सर्जरी के लिए जाने के लिए कहा था लेकिन मेरे पास विश्व चैम्पियनशिप से पहले या विश्व चैम्पियनशिप के बाद यह निर्णय लेने के लिए इतना समय नहीं था क्योंकि ओलंपिक की तैयारी में बहुत समय लगता है।

 

उन्होंने हताशा के संकेत के साथ कहा कि मैं अभी भी खुद को आगे बढ़ा रहा हूं। खेल में यह अच्छा नहीं है। इसके साथ आगे बढ़ना अच्छा नहीं है। यदि आप एक लंबा करियर चलाना चाहते हैं तो आपको फिट और स्वस्थ रहना होगा लेकिन ऐसी प्रतियोगिताएं होती हैं जहां आप निर्णय नहीं ले सकते। अब हम इस पर काम करेंगे और तकनीक पर काम करेंगे। 

उन्होंने यह भी बताया कि फिटनेस के मामले में पिछले 7 साल उनके लिए कितने कठिन रहे। उन्होंने कहा कि मुझे 2017 में यह दर्द महसूस हुआ। मैंने इसका बहुत इलाज करवाया। लेकिन अब मुझे इस पर बड़ा फैसला लेना होगा। मैं अपनी टीम से बात करूंगा और फिर 'फैसला लूंगा।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News