नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग फाइनल के लिए किया क्वालीफाई

punjabkesari.in Friday, Sep 06, 2024 - 01:59 PM (IST)

नई दिल्ली : पेरिस ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले भारतीय भाला फेंक स्टार नीरज चोपड़ा ने 14 सीरीज की बैठकों के समापन के बाद समग्र स्टैंडिंग में चौथे स्थान पर रहने के बाद ब्रसेल्स में डायमंड लीग फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। सीजन का समापन 13 और 14 सितंबर को दो दिवसीय कार्यक्रम से होगा। डायमंड लीग के 2022 संस्करण को जीतने वाले भारतीय ने दोहा और लुसाने में श्रृंखला की दो बैठकों में भाग लिया और अपने दूसरे स्थान से 14 अंक अर्जित किए। 

उन्होंने गुरुवार को मीट के ज्यूरिख लेग से बाहर रहने का विकल्प चुना। नीरज तीसरे स्थान पर रहने वाले चेकिया के जैकब वडलेच से दो अंक पीछे हैं। पेरिस ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स और जर्मन स्टार जूलियन वेबर क्रमशः 29 और 21 अंकों के साथ पहले दो स्थान पर हैं। 26 वर्षीय दो ओलंपिक पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय ट्रैक और फील्ड एथलीट बन गए। 

इससे पहले उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया था। पेरिस ओलंपिक में नीरज कमर की चोट से जूझ रहे थे, जिसके कारण वह 90 मीटर का आंकड़ा पार नहीं कर पाए थे। नीरज ने अपने छठे और अंतिम प्रयास में 89.49 मीटर के थ्रो के साथ लुसाने डायमंड लीग में दूसरा स्थान हासिल किया। पीटर्स ने 90.61 मीटर के अंतिम थ्रो के साथ और जर्मनी के जूलियन वेबर ने 88.37 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ क्रमशः पहला और तीसरा स्थान हासिल किया। 

पेरिस में चोपड़ा ने 89.45 मीटर के थ्रो के साथ रजत पदक हासिल किया जो टोक्यो में उन्हें स्वर्ण पदक दिलाने वाले 87.58 मीटर से स्पष्ट सुधार था, लेकिन यह मौजूदा विश्व चैंपियन और डायमंड लीग फाइनल विजेता के लिए पर्याप्त साबित नहीं हुआ क्योंकि खेल में उनके अच्छे दोस्त पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 92.97 मीटर के विशाल थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीतने का ओलंपिक रिकॉर्ड बनाकर उन्हें पछाड़ दिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News