नीरज चोपड़ा ने ब्रांड वैल्यू के मामले में हार्दिक पांड्या को पछाड़ा, महिला एथलीटों का भी बढ़ा रुतबा
punjabkesari.in Friday, Aug 23, 2024 - 12:01 PM (IST)

नई दिल्ली : भारत में क्रिकेट के साथ-साथ अन्य खेलों में भी लोकप्रियता बड़ी रहै और इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि टोक्यो ओलंपिक 2020 के स्वर्ण पदक विजेता और 2024 पेरिस ओलंपिक के रजत पदक विजेता भालाफेंक एथलीट नीरज चोपड़ा की ब्रांड वैल्यू स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या से भी ज्यादा हो गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक नीरज चोपड़ा भारत के सबसे अमीर गैर क्रिकेटर एथलीट बन गए हैं और वह सर्वाधिक ब्रांड वैल्यू वाले भारत के पांचवे खिलाड़ी बन गए हैं।
पेरिस ओलंपिक के बाद 100 करोड़ का फायदा
पेरिस ओलंपिक खेलों में भले ही नीरज चोपड़ा अपना खिताब नहीं बचा सके लेकिन उन्होंने दूसरे स्थान पर रहते हुए रजत पदक जीत लिया। वह लगातार दो ओलंपिक खेलों में पदक जीतने वाले भारत के पहले ट्रैक एंड फील्ड एथलीट हैं। रिपोर्ट के तहत पेरिस ओलंपिक में स्वर्ण पदक नहीं जीत पाने के बावजूद उनकी ब्रांड वैल्यू में करीब 100 करोड़ रुपए का जबरदस्त इजाफा हुआ। पेरिस ओलंपिक से पहले नीरज की ब्रांड वैल्यू 248 करोड़ रुपए थी जो अब 335 करोड़ रुपए तक पहुंच गई है।
21 ब्रांड से जुड़े हुए नीजर चोपड़ा
नीरज वर्तमान में 21 ब्रांड के साथ जुड़े हुए हैं। वहीं स्टार क्रिकेटर हार्दिक पांड्या के पास 20 ब्रांड हैं उनकी ब्रांड वैल्यू 318 करोड़ रुपए है।
नीरज की फीस में 1.5 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी
नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक के बाद अपनी फीस में भी बढ़ोतरी कर दी है। पहले वह एक ब्रांड से एक साल के लिए करीब 03 करोड़ रुपए चार्ज करते थे। लेकिन अब उनकी फीस चार से 4.5 करोड़ रुपए तक पहुंच गई है।
महिला एथलीटों का बढ़ा रुतबा
पेरिस ओलंपिक गेम्स 2024 के बाद महिला निशानेबाज मनु भाकर और पहलवान विनेश फोगाट की भी चांदी हो गई है। दो कांस्य पदक जीतने वाली महिला निशानेबाज मनु भाकर के पास विज्ञापनों की लंबी कतार है। रिपोर्ट के तहत मनु के पास अभी करीब 40 विज्ञापनों के प्रस्ताव हैं। वहीं उन्होंने अपनी फीस भी बढ़ा दी है। पेरिस ओलंपिक से पहले वह एक ब्रांड से सालाना 25 लाख रुपए लेती थी, लेकिन अब उनकी फीस 1.50 करोड़ रुपए हो गई है।
ओलंपिक में वजन बढ़ने के कारण डिस्क्वालीफाई होने वाली महिला पहलवान विनेश फोगाट को भले ही खाली हाथ लौटना पड़ा, लेकिन उनकी ब्रांड वैल्यू कम नहीं हुई है। रिपोर्ट के तहत पहले वह एक ब्रांड के लिए सालाना 25 लाख रुपए लेती थीं, लेकिन अब उनकी फीस 75 लाख से 01 करोड़ हो गई है।
सर्वाधिक ब्रांड वैल्यू वाले टॉप 5 भारतीय खिलाड़ी
नाम | खेल | विज्ञापन | फीस | ब्रांड वैल्यू |
विराट कोहली | क्रिकेट | 31 | 8-10 करोड़ | 1912 करोड़ |
एम एस धोनी | क्रिकेट | 55 | 4-6 करोड़ | 804 करोड़ |
सचिन तेंदुलकर | क्रिकेट | 15 | 7-8 करोड़ | 766 करोड़ |
रोहित शर्मा | क्रिकेट | 30 | 4-7 करोड़ | 344 करोड़ |
नीरज चोपड़ा | भाला फेंक | 21 | 4-4.5 करोड़ | 335 करोड़ |