नेत्रा कुमानन ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली भारत की पहली महिला नौकाचालक बनीं

punjabkesari.in Wednesday, Apr 07, 2021 - 10:23 PM (IST)

नयी दिल्ली : नेत्रा कुमानन बुधवार को ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला नौकाचालक बनीं। उन्होंने ओमान में एशियाई क्वालीफायर की लेजर रेडियल स्पर्धा में शीर्ष स्थान पर रहकर यह उपलब्धि अपने नाम की। तेईस साल की नेत्रा लेजर रेडियल क्लास स्पर्धा में अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी और हमवतन रम्या सरवनन पर 21 अंक की बढ़त बनाये थीं। इस स्पर्धा की एक अंतिम रेस गुरूवार को होगी।

नेत्रा लेजर रेडियल क्लास स्पर्धा,  नेत्रा कुमानन, रम्या सरवनन, Netra Laser Radial Class Competition, Netra Kumanan, Ramya Saravanan

चेन्नई की नेत्रा के मुसानाह ओपन चैम्पियनशिप में अभी 18 अंक हैं और नेत्रा के 39 अंक हैं जो संयुक्त एशियाई और अफ्रीकी ओलंपिक क्वालीफाइंग प्रतियोगिता है। नौकायन में जिस खिलाड़ी के सबसे कम अंक होते हैं, वह प्रतियोगिता जीतता है। गुरूवार को होने वाली अंतिम रेस 20 अंक की है और नेत्रा ने एक दौर पहले ही अपना शीर्ष स्थान पक्का कर लिया। लेजर रेडियल ‘सिंगलहेंडेड बोट’ होती है जिसमें चालक अकेला नाव चलाता है।

एशियाई नौकायन महासंघ के अध्यक्ष मलव श्राफ ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘हां, नेत्रा ने गुरूवार को अंतिम दिन की एक रेस पहले ही तोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर लिया है। श्राफ खुद 2004 एथेंस ओलंपिक में नौकायन स्पर्धा में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं, उन्होंने कहा- अंतिम रेस 20 अंक की होगी लेकिन उनकी निकटतम एशियाई प्रतिद्वंद्वी के बीच 20 अंक से ज्यादा का अंतर है। वह भी भारतीय ही है।

नेत्रा लेजर रेडियल क्लास स्पर्धा,  नेत्रा कुमानन, रम्या सरवनन, Netra Laser Radial Class Competition, Netra Kumanan, Ramya Saravanan

नीदरलैंड की एम्मा चार्लोट जीन सावेलोन भारत की रम्या से आगे दूसरे स्थान पर हैं। नेत्रा और उनके बीच तीन अंक का अंतर है लेकिन वह इस प्रतियोगिता से ओलंपिक क्वालीफाई नहीं कर सकती क्योंकि यह एशियाई क्वालीफायर है। नेत्रा के हंगरी कोच टमस एस्जेस ने कहा, ‘‘नेत्रा ने आज ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर लिया जिन्होंने बड़े अंतर से बढ़त बनायी हुई है, हालांकि आधिकारिक रूप से स्पर्धा कल अंतिम रेस जिसे ‘मेडल रेस’ कहते हैं, उसके बाद खत्म होगी।

उन्होंने कहा- मेडल रेस का नतीजे से कोई बदलाव नहीं होगा कि उसने दो में से एक ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया है। नेत्रा इस तरह ओलंपिक में नौकायन स्पर्धा के लिये क्वालीफाई करने वाली 10वीं भारतीय होंगी, लेकिन उनसे पहले सभी नौ नौकाचालक पुरूष थे।

नेत्रा लेजर रेडियल क्लास स्पर्धा,  नेत्रा कुमानन, रम्या सरवनन, Netra Laser Radial Class Competition, Netra Kumanan, Ramya Saravanan

नछातर सिंह जोहाल (2008), श्राफ और सुमित पटेल (2004), एफ तारापोर और साइरस कामा (1992), केली राव (1988), ध्रुव भंडारी (1984), सोली कांट्रेक्टर और ए ए बासित (1972) इससे पहले नौकायन में ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाले भारतीय हैं। श्राफ ने कहा कि नेत्रा अभी तक एकमात्र भारतीय हैं जिन्होंने क्वालीफायर में शीर्ष पर रहकर सीधे कोटा हासिल किया है जबकि इससे पहले नौ ओलंपिक नौकाचालकों ने कोटा तब हासिल किया जब स्थान भर नहीं पाये थे।

उन्होंने कहा- सभी नौ नौकाचालकों को नामांकित किया गया था। मैं 21वीं रैंकिंग पर था और मेरी स्पर्धा में ओलंपिक में केवल 20 को प्रतिस्पर्धा करनी थी। किसी के हटने से मुझे मौका मिला क्योंकि मैं ‘वेटिंग’ सूची में सबसे पहला था। श्राफ ने कहा- नेत्रा पहली भारतीय (पुरूष या महिला) हैं जिन्होंने क्वालीफायर में कोटा स्थान हासिल करके सीधे क्वालीफाई किया है।  उन्होंने यह भी कहा कि दो अन्य भारतीय भी गुरूवार को अंतिम दिन तोक्यो ओलंपिक क्वालीफिकेशन की दौड़ में बने हुए हैं। इनमें से एक गणपति चेंगप्पा हैं जो 49अर क्लास टेलब में शीर्ष पर चल रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News