नई IPL टीमों को लेकर BCCI की तैयारी पूरी, अगले महीने इस दिन होगी नीलामी

9/14/2021 3:18:00 PM

स्पोर्ट्स डेस्क : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 अभी तक समाप्त नहीं हुआ है। लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अगले सीजन के लिए भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। अगले साल आईपीएल में दो नई टीमों को शामिल किया जाना तय है जिससे प्रतियोगिता 10-टीम वाली प्रतियोगिता बन जाएगी। नई जानकारी के मुताबिक दो नई फ्रेंचाइजियों के लिए नीलामी 17 अक्टूबर को होने की संभावना है। 

एक न्यूज रिपोर्ट में कहा गया है कि बीसीसीआई ने पार्टियों को तीन प्रमुख तारीखों 21 सितंबर, 5 अक्टूबर और 17 अक्टूबर  को सूचित कर दिया है। 21 सितंबर तक स्पष्टीकरण मांगा जा सकता है, आईटीटी (निविदा का निमंत्रण) दस्तावेज 5 अक्टूबर तक खरीद के लिए उपलब्ध होगा जबकि नीलामी 17 अक्टूबर को होने की संभावना है। यह पुष्टि की गई है कि कोई ई-नीलामी नहीं है और सदियों पुरानी बोली प्रक्रिया का पालन किया जाएगा। 

दोनों टीमों का आधार मूल्य (बेस प्राइज) लगभग 2000 करोड़ रुपए होने के कारण नीलामी के अंत तक बीसीसीआई के कम से कम 5,000 करोड़ रुपए से अधिक अमीर होने की उम्मीद है। प्रत्येक टीम के लिए लीग मैचों की संख्या 14 या 18 होगी जिसमें प्रत्येक फ्रेंचाइजी के लिए न्यूनतम 7 घरेलू और 7 घर से बाहर मैच सुनिश्चित होंगे। वर्तमान में लीग में 8 टीमें हैं और प्रत्येक टीम को 7 घरेलू और इतने ही होम ग्राउंड से बाहर मैच खेलने होते हैं। 

संशोधित के बाद नौ घरेलू और नौ दूर मैच होने चाहिए, लेकिन बड़ी विंडो के अभाव के कारण यह संभावना है कि बीसीसीआई 18 लीग मैचों का विकल्प खुला रखेगा। उपलब्ध विंडो के आधार पर लीग मैचों की कुल संख्या 74 या 94 हो सकती है। अगले साल जब मीडिया अधिकारों का मौजूदा चक्र समाप्त हो जाएगा तो 74 खेल होंगे जिनमें सभी टीमों को 2 समूहों के प्रारूप में 7 घरेलू और 7 मैच होम ग्राउंड से बाहर खेलने होंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

static