न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज नील वैगनर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

punjabkesari.in Tuesday, Feb 27, 2024 - 10:33 AM (IST)

वेलिंगटन : तेज गेंदबाज नील वैगनर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है जिससे उनका 12 साल पुराना टेस्ट करियर खत्म हो गया है। न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने इस बात की जानकारी दी है। 

वैगनर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड की दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला की पूर्व संध्या पर इस खबर का खुलासा किया। 37 वर्षीय खिलाड़ी सेलो बेसिन रिजर्व में पहले टेस्ट के लिए शुरुआती एकादश में नहीं होंगे और क्राइस्टचर्च में दूसरे टेस्ट से पहले उन्हें टीम से बाहर कर दिया जाएगा। वह 27 की औसत से 260 विकेट लेकर न्यूजीलैंड के शीर्ष टेस्ट विकेट लेने वालों की सूची में पांचवें स्थान पर अपना करियर समाप्त करेंगे। वैगनर ने अपने 64 टेस्ट में से 32 जीते और उन जीतों में 22 की औसत से 143 विकेट लिए। 

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 2012 में ब्लैककैप्स के लिए पदार्पण किया और आईसीसी टेस्ट विश्व रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंचने और 2021 में उद्घाटन आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में जीत के दौरान टीम के प्रमुख खिलाड़ी थे। वैगनर ने कहा कि संन्यास लेने का फैसला आसान नहीं था, लेकिन यह स्पष्ट था कि आगे बढ़ने का यह सही समय है। 

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने वैगनर के हवाले से कहा, 'यह भावनात्मक सप्ताह रहा है। किसी ऐसी चीज से दूर जाना आसान नहीं है जिसे आपने इतना कुछ दिया है और जिससे आपको बहुत कुछ मिला है, लेकिन अब दूसरों के लिए आगे आने और इस टीम को आगे ले जाने का समय आ गया है। मैंने ब्लैककैप्स के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने के हर एक पल का आनंद लिया है और एक टीम के रूप में हम जो कुछ भी हासिल कर पाए हैं उस पर मुझे गर्व है। मेरे करियर के दौरान बनी दोस्ती और बंधन वे हैं जिन्हें मैं सबसे ज्यादा संजोकर रखूंगा और उसमें भूमिका निभाने वाले सभी लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं।' 

उन्होंने आगे कहा, 'मेरे टीम के साथी हमेशा मेरे लिए बहुत मायने रखते हैं और मैं हमेशा वही करना चाहता था जो टीम के लिए सबसे अच्छा हो - मुझे उम्मीद है कि मैं यही विरासत छोड़ूंगा। मैं शिविर में एक अंतिम सप्ताह का इंतजार कर रहा हूं और लड़कों को तैयार करने और उनका समर्थन करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा हूं।' 

उन्होंने अपने टेस्ट करियर के दौरान कुल 9 बार पारी में पांच विकेट लिए, जिसमें 2017 के अंत में वेलिंग्टन में वेस्टइंडीज के खिलाफ 7/39 का करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। न्यूजीलैंड क्रिकेट ने कहा कि वैगनर को पहले टेस्ट के दौरान सेलो बेसिन रिजर्व में सम्मानित किया जाएगा और 13 मार्च को क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड क्रिकेट अवार्ड्स में भी मनाया जाएगा। वह अपने मेजर एसोसिएशन नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट्स के लिए उपलब्ध रहेंगे और अगले सीजन में खेलना जारी रखने के अपने इरादे की पुष्टि की चाहे न्यूजीलैंड में या विदेश में। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News