NZ v WI : ग्लेन फिलिप्स ने T20I में लगाया सबसे तेज शतक, तोड़ा इन खिलाड़ियों का रिकाॅर्ड

punjabkesari.in Sunday, Nov 29, 2020 - 11:10 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए टी20 इंटरनेशनल मैच के दौरान न्यूजीलैंड के ग्लेन फिलिप्स ने बड़ा रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिया है। फिलिप्स टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे तेज शतक लगाने वाले क्रिकेटर बन गए हैं। उन्होंने मात्र 46 गेंदों में ये कमाल किया। इसी के साथ उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में आरोन फिंच, क्रिस गेल, हमवतन काॅलिन मुनरो को पीछे छोड़ दिया है। 

न्यूजीलैंड के सात ओवर में 57 रन पर 2 आउट थे जिसके बाद फिलिप्स मैदान में उतरे। पिच धीमी होने की वजह से बल्लेबाजी करना मुश्किल हो रहा था। उन्होंने कायरन पोलार्ड को पहला छक्का ठोका। फिलिप्स ने 11 ओवर में कीमो पाॅल को एक छक्का और 2 चौके लगाए। इसके बाद 13वें ओवर में उन्होंने फेबियन एलन को 3 छक्के और एक चौका लगाया और मात्र 22 गेंदों में फिफ्टी पूरी की। इसके बाद मैच में बारिश ने खलल डाला जिस कारण मैच 20 मिनट तक रूका।

इसके बाद फिलिप्स एक आते ही छक्का ठोका और इंट्रस्ट बनाए रखा। इस दौरान बल्लेबाज को डेवोन कोनवे का अच्छा साथ मिला और 17वें ओवर में फिलिप्स ने शेल्डन कॉटरेल को 4 चौके और छक्का लगाया तथा शतक के करीब पहुंचे। इस तरह उन्होंने मात्र 46 गेंदों पर टी20 में शतक पूरा करते हुए काॅलिन मुनरो के वेस्टइंडीज के खिलाफ 47 गेंदों पर शतक के रिकाॅर्ड को तोड़ दिया। फिलिप्स ने अपनी पारी के दौरान कुल 51 गेंदों का सामना किया और इस दौरान 10 चौकों और 8 छक्कों की मदद से 108 रन बनाए। 

टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ी 

मैच की बात करें तो न्यूजीलैंड ने टाॅस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए फिलिप्स की शतकीय पारी की बदौलत 3 विकेट गंवाकर 238 रन बनाए। इसके जवाब में उतरी न्यूजीलैंड की टीम 9 विकेट गंवाकर 20 ओवर में मात्र 166 रन ही बना पाई और 72 रन के बड़े अंतर से हार गई। 

Sanjeev