कोहली की गर्लफ्रैंड पर तंज कसने वाला क्रिकेटर बोला- 6 साल रहा था डिप्रैशन में

punjabkesari.in Monday, Jun 22, 2020 - 01:59 PM (IST)

नई दिल्ली : इंगलैंड के क्रिकेटर निक कॉप्टन का कहना है कि प्रोफेशनल क्रिकेट खेलते कई बार खिलाड़ी अवसाद का शिकार हो जाते हैं इससे उभरने के लिए उन्हें खेल के साथ अपनी मेंटल हेल्थ का भी ख्याल रखना चाहिए। कॉप्टन बीते दिनों विराट कोहली पर एक बयान को लेकर चर्चा में आए थे। उन्होंने कोहली के उस चर्चित विवाद की बात की थी जिसमें कोहली मैच के दौरान गालियां देते हुए दिखे थे। कॉप्टन ने कहा था कि उक्त मैच में उन्होंने कोहली की गर्लफ्रैंड को लेकर तंज कसा था इसपर कोहली गुस्सा गए थे। 

Nick Compton opens up about battling depression for 'last 5-6 years

बहरहाल, कॉप्टन का अब कहना है करियर में आते उतार-चढ़ाव ने उनके क्रिकेट को बहुत प्रभावित किया। नतीजा यह हुआ कि वह छह साल तक डिप्रैशन से गुजरते रहे। कॉप्टन ने कहा- मुझे अपने करियर के दौरान बहुत चोटें लगीं। इससे मेरा करियर बुरी तरह प्रभावित हुए। मुझे खुद को ऊपर उठाने में काफी मुश्किल आई। ऊपर से इंगलैंड टीम में चयन न होने की निराशा के साथ जीना कठिन था।

Nick Compton opens up about battling depression for 'last 5-6 years

36 साल के कॉप्टन ने युवा क्रिकेटरों को मेंटल हेल्थ की जानकारी देना जरूरी बताया। उन्होंने कहा- हमें युवाओं के साथ बात करती रहने चाहिए। कई बार बातचीत करने से आपके मन में आई आशंकाएं खत्म हो जाती हैं। कॉप्टन ने कहा- मुझे लगता है कि जितना अधिक हम इसपर चर्चा करते हैं उतनी ही तेजी से यह हमारे कंधों से बोझ की भांति उतर जाता है। हमें यह तथ्य समझ आ जाता है कि हम सामान्य हैं। हम मनुष्य हैं। जोकि संघर्ष करता है। संघर्ष हर जगह है चाहे वह खेल हो, व्यवसाय हो या कुछ भी और। यही जीवन है।

बता दें कि कॉप्टन ने इंगलैंड के लिए 16 टेस्ट में दो सेंचुरी की मदद से 775 रन बनाए। उनका फस्र्ट क्लास करियर काफी अच्छा है। वह 194 मैचों में 12168 रन बना चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Recommended News

Related News