नॉर्वे शतरंज 2024 : प्रज्ञानन्दा पर होगी नजर , हम्पी और वैशाली महिला वर्ग में लेंगी भाग

punjabkesari.in Thursday, May 30, 2024 - 10:29 PM (IST)

ओस्लो , नॉर्वे ( निकलेश जैन ) दुनिया के सबसे मजबूत शतरंज टूर्नामेंट में से एक नॉर्वे शतरंज के 12वें संस्करण के पहले राउंड में वैसे तो पुरुष और महिला वर्ग के सभी क्लासिकल मुक़ाबले बेनतीजा रहे पर नॉर्वे शतरंज के खास नियम के तहत राउंड का विजेता निकालने के लिए खिलाड़ियों के बीच एक टाईब्रेक मुक़ाबला खेला गया और इसके बाद विजेता खिलाड़ियों को कुल 1.5 अंक और दूसरे खिलाड़ी को कुल 1 अंक मिला ।

पहले राउंड में सबसे पहली जीत दर्ज की पाँच बार के विश्व चैम्पियन मेजबान नॉर्वे के मैगनस कार्लसन नें , उन्होने चीन के वर्तमान विश्व चैम्पियन डिंग लीरेन से क्लासिकल मुक़ाबला सिर्फ 14 चालों में ड्रॉ खेला और उसके बाद 65 चालों तक चले अरमागोडेन टाईब्रेक में जीत दर्ज की ।

भारत के आर प्रज्ञानन्दा और फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा के बीच केटलन ओपनिंग में 44 चालों में बाजी अनिर्णीत रही और फिर टाईब्रेक में 38 चालों में प्रज्ञानन्दा नें बाजी मारते हुए जीत से अपने अभियान की शुरुआत की ।

यूएसए के दोनों खिलाड़ियों फबियानों करूआना और हिकारु नाकामुरा के बीच बाजी अनिर्णीत रही और टाईब्रेक में नाकामुरा नें जीत दर्ज करते हुए शुरुआत की ।

महिला वर्ग में भारत की आर वैशाली नें विश्व चैम्पियन चीन की जू वेंजून को ड्रॉ पर रोका पर टाईब्रेक मेँ जू जीतने जीतने मेँ सफल रही , कोनेरु हम्पी नें स्वीडन की पिया क्रामलिंग से तो चीन की लेई टिंगजे नें उक्रेन की एना मुजयचूक से क्लासिकल बाजी ड्रॉ खेलने के बाद अरमागोडेन टाईब्रेक जीतकर अपना खाता खोला ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Niklesh Jain

Related News