आईसीसी टूर्नामेंट के नतीजों के आधार पर विराट कोहली की कप्तानी को आंकना सही नहीं: सलमान बट

punjabkesari.in Wednesday, Mar 01, 2023 - 04:04 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : पाकिस्तान के पूर्व सलामी बल्लेबाज सलमान बट ने विराट कोहली का समर्थन करते हुए कहा है कि पूर्व भारतीय कप्तान को इसलिए 'असफल कप्तान' नहीं कहा जाना चाहिए क्योंकि उन्होंने आईसीसी खिताब नहीं जीता था। बट का मानना है कि जो लोग खेल से अपरिचित हैं, वे ही किसी कप्तान के प्रदर्शन का आंकलन उसके द्वारा जीती गई आईसीसी ट्राफियों की संख्या के आधार पर करेंगे। उन्होंने कहा कि यह केवल उच्च दबाव वाले खेल में हार या दुर्भाग्य की बात थी। 

बट ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, 'जो लोग क्रिकेट के खेल को बहुत अच्छी तरह से नहीं समझते हैं, वे एक कप्तान के प्रदर्शन का मूल्यांकन इस आधार पर करते हैं कि उसने चैंपियंस ट्रॉफी या विश्व कप में कैसा प्रदर्शन किया है। हालांकि, अगर आपका जीत प्रतिशत अच्छा है और सामरिक रूप से बहुत मजबूत है, लेकिन बड़ा टूर्नामेंट जीता नहीं है तो यह कहना उचित नहीं होगा कि आप एक अच्छे कप्तान नहीं रहे। उन्होंने आगे कहा, 'उच्च दबाव वाले खेलों में कुछ गलतियां हो सकती हैं, या यह सिर्फ भाग्य का मामला हो सकता है। आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीतना हमें यह नहीं बताता कि वह (विराट कोहली) मजबूत नेता नहीं थे।' 

क्रिकेट इतिहास के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली को 2014 में भारत का टेस्ट कप्तान बनाया गया था। 2017 में कोहली ने एमएस धोनी से भारत के व्हाइट-बॉल कप्तान के रूप में पदभार संभाला। भारतीय क्रिकेट टीम कोहली की कप्तानी में 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी में दूसरे स्थान पर रही थी। कोहली ने 2019 में 50 ओवर के विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत का नेतृत्व किया, लेकिन वह इंग्लैंड में प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीतने में असफल रहे। खेल के सबसे लंबे प्रारूप में भी दृश्य ज्यादा नहीं बदला। उद्घाटन आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मैच में कोहली के नेतृत्व वाली टीम न्यूजीलैंड से हार गई थी। 

Content Writer

Sanjeev