कोहली या स्मिथ नहीं, केवल ये खिलाड़ी कर सकता है जो रूट की बराबरी : एलेस्टेयर कुक

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2024 - 03:25 PM (IST)

नई दिल्ली : इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक का मानना ​​है कि 'समय के सटीक क्षण' पर फॉर्म में चल रहे जो रूट की बराबरी केवल न्यूजीलैंड के केन विलियमसन कर सकते हैं। रूट और विलियमसन 'फैब फोर' के प्रसिद्ध चेहरों में से हैं जिसमें विराट कोहली और स्टीवन स्मिथ जैसे दिग्गज भी शामिल हैं। हालांकि समय के साथ, रूट ने धीरे-धीरे अपने शीर्ष प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़कर टेस्ट क्रिकेट में अपना दबदबा कायम किया है। 

अब उन्हें ऐसा खिलाड़ी माना जाता है जो इतिहास की किताबों को फिर से लिख सकता है। 33 वर्षीय खिलाड़ी के वर्तमान रन 12,716 रन हैं, जो भारत के 'क्रिकेट के भगवान' सचिन तेंदुलकर को पछाड़कर टेस्ट इतिहास में सबसे सफल बल्लेबाज बनने से केवल 3,206 रन दूर हैं। हाल के वर्षों में रूट ने हर बार बल्ले से क्रीज पर कदम रखते ही अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है, चाहे उनके सामने कोई भी प्रतिद्वंद्वी क्यों न हो। जैसे-जैसे वह क्रिकेट की दुनिया को अपने अथाह कौशल से मंत्रमुग्ध करते जा रहे हैं, कुक को अपने दोस्त के करीब केवल एक ही खिलाड़ी नजर आता है। 

कुक ने आईसीसी द्वारा आयोजित एक राउंड-टेबल इंटरव्यू के दौरान कहा, 'मुझे लगता है कि इस समय, मुझे जो रूट जितना अच्छा खेलते हुए किसी और को देखना मुश्किल लगता है। पिछले एक साल में तथाकथित 'बिग फोर' के दौरान मुझे लगता है कि विलियमसन और वह शायद इस समय सबसे बेहतरीन फॉर्म में हैं। वे सभी शानदार, वास्तव में शानदार खिलाड़ी, अपने खेलने के तरीकों और तरीकों में सभी बहुत अलग हैं। लेकिन एक चीज जो उन्हें एकजुट करती है, वह है सुधार करते रहने और रन बनाते रहने की भूख और इच्छा।' 

रूट वर्तमान में पाकिस्तान के खिलाफ चल रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में खेल रहे हैं। विलियमसन को भारत के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों के लिए न्यूजीलैंड की टीम में चुना गया है। हालांकि कमर में खिंचाव के कारण वह बेंगलुरु में कीवी सीरीज के पहले मैच में नहीं खेल पाए थे। कोच गैरी स्टीड ने उनकी अनुपलब्धता की पुष्टि की है, जिसके बाद वे दूसरे टेस्ट से भी बाहर हो जाएंगे। रूट मुल्तान में पाकिस्तान के खिलाफ पहले दो टेस्ट के बाद दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 104.67 की औसत से 314 रन बनाए हैं। गुरुवार से रावलपिंडी में शुरू होने वाले सीरीज के निर्णायक मैच में वे अपने स्कोर में सुधार करना चाहेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News