स्पिनर नाथन लियोन नहीं, बल्कि ये तेज गेंदबाज भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा होगा: गावस्कर

punjabkesari.in Wednesday, Feb 08, 2023 - 01:48 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज  का पहला मैच गुरुवार, 9 फरवरी से शुरू होगा और यह मैच नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। इस बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के चार टेस्ट भारतीय टीम के लिए काफी मायने रखते हैं, क्योंकि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारतीय टीम का राह इसी सीरीज से तय होगा। भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी राह आसान बनाने के लिए इस सीरीज को जीतना बहुत जरूरी है।

सीरीज में भारतीय टीम का पलड़ा भारी माना जा रहा है, क्योंकि टीम घरेलू परिस्थितियों में ऑस्ट्रेलियाई टीम का सामना करने जा रही है। इस सीरीज में स्पिन को एक बड़ी भूमिका माना जा रहा है और भारतीय टीम के पास रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव और अक्सर पटेल जैसे विश्व स्तरीय स्पिनर है, जो ऑस्ट्रेलियाई टीम पर पूरी तरह हावी होने के लिए तैयार है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम के पास नाथन लियोन के रूप में एक विश्व स्तरीय स्पिनर है। लियोन ने भारत के खिलाफ 22 टेस्ट मैचों में 94 विकेट लिए हैं। वह एक बार फिर भारतीय बल्लेबाजों के लिए उन्हीं की सरजमीं पर बड़ा खतरा साबित होंगे।

हालांकि, भारत के दिग्गज भारतीय बल्लेबाज सुनिल गावस्कर के मुताबिक भारत को लियोन की जगह सबसे बड़ा खतरा तेज गेंदबाज पैट कमिंस से होगा। उन्होंने कहा, "टेस्ट क्रिकेट में नाथन लियोन ने उपमहाद्वीप में पहली बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया था।  शीर्ष गेंदबाज होने के नाते, लियोन हमेशा आक्रमण करेंगे, लेकिन असली खतरा तेज गेंदबाजों से होने की संभावना है। कमिंस एक शानदार गेंदबाज हैं और जैसा कि हमने अतीत में देखा है, जब ऑस्ट्रेलियाई सफल होते हैं तो यह उनका तेज आक्रमण है, जिसने नुकसान किया है। "

गौरतलब है कि कमिंस, दुनिया के नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज हैं। 2020-21 टेस्ट सीरीज के दौरान वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे। पैट कमिंस के पास ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान होने की अतिरिक्त जिम्मेदारी है और वह अपने पिछले प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद करेंगे। 

Content Editor

Ramandeep Singh