अमेरिका ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे नोवाक जोकोविच

punjabkesari.in Wednesday, Sep 01, 2021 - 04:50 PM (IST)

न्यूयॉर्क : दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने एक सेट गंवाया लेकिन इसके बावजूद डेनमार्क के क्वालीफायर होल्गर विटस नोड्सकोव रुने को हराकर मंगलवार को यहां अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के दूसरे दौर में जगह बनाने में सफल रहे। शीर्ष वरीय जोकोविच ने चार सेट चले मुकाबले में 6-1 6-7 6-2 6-1 से जीत दर्ज की। जोकोविच 1969 के बाद कैलेंडर ग्रैंडस्लैम पूरा करने वाला पहला पुरुष खिलाड़ी बनने की दावेदारी पेश कर रहे हैं। 

वह इस साल हार्ड कोर्ट पर आस्ट्रेलिया ओपन, क्ले कोर्ट पर फ्रेंच ओपन और ग्रास कोर्ट पर विंबलडन का खिताब जीत चुके हैं। सर्बिया का यह खिलाड़ी अगर यहां खिताब जीत लेता है तो यह उनका रिकॉर्ड 21वां पुरुष एकल ग्रैंडस्लैम खिताब होगा। छह के बार पूर्व चैंपियन जोकोविच ने हालांकि रुने को हराने के बाद स्वीकार किया कि यह उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं था। उन्होंने कहा कि यह मेरे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में से एक नहीं था। मेरे कहने का मतलब है कि आप हमेशा चाहते हो कि स्टेडियम में मौजूद दर्शक आपकी हौसलाअफजाई करें लेकिन यह हमेशा संभव नहीं होता। मेरा ध्यान अपने खेल पर है और मुझे क्या करना है इस पर है।

जोकोविच अगले दौर में नीदरलैंड के 25 साल के दुनिया के 121वें नंबर के खिलाड़ी टेलोन ग्रीक्सपूर से भिड़ेंगे जिन्हें रोजर फेडरर के हटने के बाद टूर्नामेंट में जगह मिली। इससे पहले शीर्ष वरीय महिला खिलाड़ी ऐश बार्टी ने 2010 की उप विजेता वेरा ज्वोनारेवा को 6-1 7-6 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया। बार्टी कोरोना वायरस महामारी के कारण 2020 के अमेरिकी ओपन में नहीं खेली थी और उन्होंने आस्ट्रेलिया में अपने घर पर ही रहने का फैसला किया था।

पाब्लो कारेना बस्टा को हालांकि पहले दौर में ही हार का सामना करना पड़ा। उन्हें पेरिस में जन्में अमेरिका के दुनिया के 151वें नंबर के खिलाड़ी मैक्सिम क्रेसी ने 5-7 4-6 6-1 6-4 7-6 से हराया। अमेरिका के ही मैकी मैकडोनाल्ड ने 27वें वरीय डेविड गोफिन को सीधे सेटों में हराया। अन्य मुकाबालों में दो ओलंपिक एकल स्वर्ण पदक विजेता अगले दौर में जगह बनाने में सफल रहे। जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने सैम क्वेरी को 6-4 7-5 6-2 से शिकस्त दी जबकि स्विट्जरलैंड की बेलिंडा बेनसिच ने अरांत्जा रुस को 6-4 6-4 से हराया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News