टेनिस किंग से कंट्रोवर्सी किंग बनते जा रहे नोवाक जैकोविच, जानें उनके विवादित किस्से

punjabkesari.in Monday, Sep 07, 2020 - 08:58 PM (IST)

जालन्धर : नोवाक जैकोविच को इतिहास के सबसे महान टेनिस खिलाडिय़ों में से एक माना जाता है। लेकिन साथ उनके रवैये को लेकर उनपर घमंडी होने के आरोप भी लगते हैं। यू.एस. ओपन में उनसे एक बुजुर्ग महिला के बॉल लग गई। महिला बेध्यान थी। उसके गले पर बॉल लगी जिसके कारण उन्हें सांस लेने में दिक्कत हुई। जैकोविच ने तुरंत माफी मांगी। पर यू.एस. ओपन के नियम तोडऩे के कारण उन्हें टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया। टेनिस में जैकोविच जितना बड़ा नाम है इस कंट्रोवर्सी ने उन्हें उतना ही नीचे ला खड़ा किया। कभी टेनिस किंग कहलाने वाले जैकोविच अब कंट्रोवर्सी किंग बनते जा रहे हैं।
पेश है उनसे जुड़े कुछ विवादित या बुरे किस्से

कोविड-19 टेस्ट से किया इनकार
अप्रैल में जैकोविच ने कोविड-19 टेस्ट से इनकार कर दिया था। उन्होंने कहा था- अगर मुझे अहतियात के तौर पर दवाई दी गईं तो मैं टूर्नामैंट में हिस्सा नहीं लूंगा। जैकोविच बोले- मुझे कोई जबरदस्ती दवाई लेने के लिए फोर्स नहीं कर सकता।

शंबोलिक एड्रिया टूर


पूर्र्वी यूरोप टेनिस के शंबोलिक एड्रिया टूर के दौरान नोवाक जोकोविच ने ऐसी पार्टी में हिस्सा लिया था जहां सोशल डिस्टैटिंग की जमकर धज्जियां उड़ी थीं। जेकोविच के कोविड-19 पॉजीटिव आने के बाद इस टूर्नामेंट को रद्द ही कर दिया गया था। 

एसोसिएशन बनाने का ऐलान

यू.एस. ओपन से पहले जैकोविच ने ए.टी.पी. प्लेयर्स कौंसिल के हैड से इस्तीफा दे दिया था। 33 साल के जैकोविच ने कहा था- वह अपनी प्लेयर्स टैनिस एसोसिएशन बनाएंगे। इस मामले में स्पेन के राफेल नडाल भी उनके साथ आए थे।

ऑन कोर्ट बर्ताव भी खराब


1. जैकोविच ने 2016 फै्रंच ओपन क्वार्टर फाइनल में गुस्से में रैकेट फैंक दिया जोकि लाइन जज के लगा।
2. एटीपी फाइनल्स 2016 के दौरान एक पत्रकार ने दावा किया- जैकोविच ने जान-बूझकर दर्शकों की तरफ गेंद फेंकी।
3. विम्बलडन 2019 फाइनल में रोजर फैडरर के खिलाफ खेलते जैकोविच ने अपना रैकेट अंपायर की कुर्सी पर मारा।

4. ऑस्ट्रेलिया ओपन 2020 में उन्होंने प्रोटोकॉल तोड़ते हुए अंपायर के पैर छूए थे। 

शराब के नशे में खेला मैच

जैकोविच ने एक बार टेनिस प्लेयर मारिया शारापोवा के साथ इंस्टाग्राम लाइव चैट में माना था कि डेविस कप के दौरान उन्होंने नशे में मैच खेला था। जैकोविच ने बताया- 2011 में हम 2-0 से आगे चल रहे थे। हमने इस लीड को देर रात तक सेलिब्रेट किया। अगले दिन जब मैं कोर्ट पर आया तो सबकुछ धुंधला दिख रहा था।

Jasmeet