NZ vs BAN : सॉफ्ट सिग्नल पर फिर मचा बवाल, बाल-बाल बचे तमीम इकबाल

punjabkesari.in Tuesday, Mar 23, 2021 - 06:28 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : बांग्लादेश के खिलाफ क्राइस्टचर्च में दूसरे वनडे मैच के दौरान न्यूजीलैंड के गेंदबाज काइल जेमिसन के एक कैच पर उस समय विवाद हो गया जब थर्ड अंपायर क्रिस जैफेनी ने तमीम को जीवनदान दे दिया। 

दरअसल, बांग्लादेश की पारी के दौरान 15वें ओवर की पांचवीं गेंद पर तमीम इकबाल ने जेमिसन ने शॉट खेला। गेंद में हवा में थी और जेमिसन ने डाइव लगाकर कैच पकड़ लिया। लेकिन नीचे गिरते ही उनका हाथ जमीन से टकरा गया। फील्ड अंपायर ने सॉफ्ट सिग्नल में तमीम को आउट देते हुए थर्ड अंपायर क्रिस जैफेनी से इसे जांचने के लिए कहा। 

जांच में थर्ड अपंयार ने तमीम को नाॅट आउट करार दिया और सॉफ्ट सिग्नल पर फिर बहस तेज हो गई। साॅफ्ट सिग्नल के तहत ही इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में सूर्यकुमार यादव को आउट दिया गया था और उस समय गेंद जमीन से लगी थी। लेकिन थर्ड अंपायर वीरेंद्र शर्मा इसे नजरअंदाज कर दिया था। इस फैसले के बाद सॉफ्ट सिग्नल नियम की काफी आलोचना हुई थी। 

क्या है सॉफ्ट सिग्नल 

इस नियम के तहत जब फील्ड अंपायर फैसले पर आश्वस्त नहीं होता है तो वो थर्ड अंपायर से मदद लेता है। थर्ड अंपायर कैमरे के हर एंगल को देखने के बाद अपना फैसला देता है। अगर थर्ड अंपायर भी अपने फैसले को लेकर कन्फ्यूज रहता है, तो वो फील्ड अंपायर के साथ जाता है और अगर वो ठोस नतीजे पर पहुंच जाता है तो फिर फील्ड अंपायर का फैसला पलट सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News