NZ vs IND : भारत ने न्यूजीलैंड को किया ऑल आउट, 65 रन से जीता दूसरा टी20 मैच

punjabkesari.in Sunday, Nov 20, 2022 - 04:12 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टी20 इंटरनेशनल मैच में भारत ने मेजबान टीम को ऑल आउट करते हुए 65 रन से जीत दर्ज की है। माउंट माउंगानुई के बे ओवल में खेले गए मैच में भारत ने सूर्यकुमार यादव (51 गेंदों पर 11 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 111 रन) की शतकीय पारी की बदौलत 6 विकेट गंवाकर मेजबान टीम को 192 रन का लक्ष्य दिया है। इसके जवाब में लक्ष्य प्राप्ति के लिए मैदान में उतरी न्यूजीलैंड टीम 18.5 ओवर में 126 रन पर आल ऑउट हो गई। केन विलियमसन के अलावा कोई अन्य खिलाड़ी (61) टिक कर नहीं खेल सका जो न्यूजीलैंड की हार का एक बड़ा कारण बना। दीपक हुड्डा ने 4 जबकि सिराज और चहल ने 2-2 विकेट अपने नाम किए। 

इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। बारिश के कारण 26 मिनट का खेल खराब हुआ लेकिन कोई ओवर नहीं घटाया गया। सूर्यकुमार ने फिर अपने तेज तर्रार बल्लेबाजी कौशल का नजारा पेश किया। उनके अलावा सलामी बल्लेबाज ईशान किशन (31 गेंद में 36 रन) और चौथे नंबर पर उतरे श्रेयस अय्यर (नौ गेंद में 13 रन) ने अच्छी शुरूआत की लेकिन इसे बड़ी पारी में नहीं बदल सके। वहीं भारत का ऋषभ पंत के साथ पारी आगाज करने का प्रयोग कारगर नहीं हुआ, वह 13 गेंद खेलने के बाद छह रन बनाकर आउट हुए। भारत ने पॉवरप्ले में एक विकेट पर 42 रन बनाए।

विराट कोहली की अनुपस्थिति में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे सूर्यकुमार ने इच्छानुसार चौके-छक्के जड़े और उन्होंने अपनी पारी के अंतिम 64 रन के लिये महज 18 गेंद खेलीं। देखने में भले ही उनकी पारी सरल नहीं दिख रही थी लेकिन सूर्यकुमार का कहना है कि उन्होंने इसे ‘सरल' बनाये रखा और मैदान पर क्षेत्ररक्षकों के हिसाब से ही इतनी ‘रेंज' के शॉट्स लगाये। स्पिनर ने जब ऑफ स्टंप की ओर गेंद पिच की तो उन्होंने कवर पर इनसाइड आउट शॉट खेला जब तेज गेंदबाजों ने गुडलेंथ पर उनके स्टंप को निशाना बनाया तो उन्होंने फाइन लेग पर इसे छक्के तक पहुंचाया। इस तरह उन्होंने अपना दूसरा शतक महज 49 गेंद में चौका लगाकर पूरा किया।

लॉकी फर्ग्यूसन द्वारा डाले गये 19वें ओवर में सूर्यकुमार ने चार चौके और डीप प्वाइंट में एक गगनचुंबी छक्का जड़ा। भारतीय बल्लेबाज की शानदार लय के सामने इस गेंदबाज की सारी रणनीति विफल हो गयी। भारत ने अंतिम पांच ओवर में 72 रन बनाये। टिम साउदी का 20वां ओवर शानदार रहा जिसमें उन्होंने हैट्रिक लगाकर रन गति पर लगाम कसी। उन्होंने वाशिंगटन सुंदर, दीपक हुड्डा और हार्दिक पंड्या को आउट कर हैट्रिक ली। 

हेड टू हेड 

कुल मैच - 20 
भारत - 11 जीते
न्यूजीलैंड - 9 जीते

पिच रिपोर्ट 

बे ओवल एक ऐसी सतह रही है जिसने अतीत में ज्यादातर मौकों पर बल्लेबाजों की मदद की है। इस स्थान पर पिछले दो टी20 मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने मैच जीते हैं, और इस खेल में भी यही उम्मीद की जाती है। 

मौसम 

रविवार को मैच के दौरान लगातार बारिश की भविष्यवाणी के साथ भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टी20आई मैच के एक बार फिर रद्द होने का खतरा है। न्यूजीलैंड के मौसम विभाग के अनुसार माउंट माउंगानुई में रविवार को भारी वर्षा होने की संभावना है। खेल की शुरुआत में बारिश की केवल 6% संभावना है, मध्य पारी के ब्रेक के दौरान बारिश की 64% संभावना होगी जो आगे और बढ़ती जाएगी। तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा जबकि चरम पर यह 21 डिग्री सेल्सियस होगा। 

ये भी जानें 

मिचेल सैंटनर ने संजू सैमसन को इस प्रारूप में सात गेंदों में दो बार आउट किया है।
सूर्यकुमार यादव का 1040 रनों का आंकड़ा एक कैलेंडर वर्ष में 1000 से अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज का केवल दूसरा उदाहरण है।
भुवनेश्वर कुमार ने इस साल 36 टी20 इंटरनेशनल विकेट लिए हैं जो केवल दो गेंदबाजों के पास बेहतर टैली है।

प्लेइंग 11 

भारत : इशान किशन, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, हार्दिक पांड्या (कप्तान), वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल

न्यूजीलैंड : फिन एलेन, डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, एडम मिल्ने, लॉकी फर्ग्यूसन


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News