NZ vs IND 3rd T 20: जानें पिच रिपोर्ट, वैदर अपडेट और संभावित प्लेइंग-11

punjabkesari.in Wednesday, Jan 29, 2020 - 09:09 AM (IST)

हैमिल्टन: भारत और न्यूजीलैंड के बीच ऑकलैंड में खेले गए पहले दो मुकाबलों की तरह हैमिल्टन की पिच पर भी ढेरों रन बनने की संभावना है। भारतीय टीम 5 मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे हैं। ऑकलैंड में ही खेले गए 2 मुकाबले टीम इंडिया ने 6 और 7 विकेट से जीते थे। टीम इंडिया एक बार फिर से अपने टॉप ऑर्डर पर निर्भर रहेगी। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम सीरीज के अहम मुकाबले को हाथ से न निकलने देने के लिए पूरा जोर लगाएगी। आइए जानते हैं मैच के कुछेक फैक्ट्स-

ऐसा होगा मौसम


हैमिल्टन सूरज ऑकलैंड में जितना मिलता है उतना ही अविश्वसनीय है, लेकिन रातें निश्चित रूप से ठंडी होती हैं। बुधवार को दिन में बारिश की आशंका है। मैच होगा या नहीं यह ड्रेनेज सिस्टम पर निर्भर करता है। अगर बारिश हुई तो ग्राउंडमैन कितने समय में मैदान को तैयार कर लेंगे इसपर नजरें बनी रहेंगी। 

ऐसी होगी पिच


क्योंकि हैमिल्टन में बल्लेबाजों की हमेशा मौज रहती है तो ऐसे में भारत और न्यूजीलैंड के तीसरे टी-20 मैच पर भी इसका असर रहने की संभावना है। हालांकि हालात ठंडे होने के कारण गेंदबाजों को स्विंग में मदद मिल सकती है लेकिन इस पिच पर 200 से ज्यादा का टारगेट भी अचीव किया जा चुका है। ऐसे में दोनों टीमों की ओर से चौके-छक्के देखने को मिल सकते हैं।

सिडान पार्क, हैमिल्टन के तथ्य
ओपनिंग : 1950
क्षमता : 30,000
(ट्रस्ट बैंक पार्क, वेस्टपैकट्रस्ट पार्क; वेस्टपैक पार्क के नाम से भी जाता है, यहां हॉकी, रग्बी के मुकाबले भी होते हैं)
छोर : मेम्बर्स एंड, सिटी एंड
स्थान : हैमिल्टन, न्यूजीलैंड
क्यूरेटर : एंडी ब्राउन

टी-20 का रिकॉर्ड 


कुल मैच : 11
पहले बल्लेबाजी करते : 6 मैच जीते
पहले गेंदबाजी करते : 5 मैच जीते
पहली पारी का औसत स्कोर : 172
दूसरी पारी का औसत स्कोर : 160
सर्वश्रेष्ठ रन : 212/4 न्यूजीलैंड बनाम भारत
न्यूनतम रन : 78/10 बांगलादेश बनाम न्यूजीलैंड
नोट : यहां 202/5 रन (न्यूजीलैंड बनाम जिम्बाब्वे) चेज हो चुके हैं 

भारत की संभावना : टीम इंडिया एक बार फिर से अपने टॉप ऑर्डर पर निर्भर रहेगी। अगर इंडिया पहले खेलकर 200+ रन बनाने में कामयाब रही तो कीवी बल्लेबाजों के लिए चुनौती सामने आ सकती है। टीम इंडिया के बॉलर भी लय में चल रहे हैं। 
न्यूजीलैंड की संभावना : क्योंकि न्यूजीलैंड सीरीज में 0-2 से पीछे चल रहा है ऐसे में वह तीसरा मैच जीतने के लिए पूरा जोर लगाएगी। न्यूजीलैंड अपने घरेलू मैदानों पर खेल रही है ऐसे में उन्हें परिस्थितियों का सामना करने में आसानी होगी। कीवी बल्लेबाज अगर चले तो न्यूजीलैंड मैच जीत भी सकता है।

दोनों टीमें की संभावित प्लेइंग-11


न्यूजीलैंड : मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, स्कॉट कुगलेइजन, हैमिश बेनेट / ब्लेयर टिकर / डेरिल मिशेल।
भारत : रोहित शर्मा, केएल राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दूबे, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह

Jasmeet