NZ vs IND ODI Series : ये रहे टीम इंडिया के सीरीज हार के 5 कारण

punjabkesari.in Tuesday, Feb 11, 2020 - 04:06 PM (IST)

नई दिल्ली : भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली गई वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड ने अपनी मजबूत बल्लेबाजी और फील्डिंग से टीम इंडिया को क्लीन स्विप कर दिया है। सीरीज के आखिरी मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत द्वारा दिए गए 297 रनों के लक्ष्य को 47वें ओवर में ही हासिल कर लिया। आइए जानते हैं टीम इंडिया के सीरीज गंवाने के 5 प्रमुख कारण-

विराट कोहली का बल्ला नहीं चला


ऐसा पहली बार हुआ है जब विराट कोहली लगातार तीन वनडे सीरीज में शतक न लगा पाए हों। कोहली का बल्ला वनडे में थमा नजर आया।पहले वनडे में जहां उन्होंने 51 रन बनाए थे। वहीं, अगले मैचों में वह 15 और 9 रन ही बना पाए। नतीजा यह निकला कि रोहित और धवन की गैरमौजूदगी में वह भी प्रैशर झेल नहीं पाया। हालांकि कुछेक मौकों पर मध्यक्रम में श्रेयस अय्यर ने कुछ अच्छी पारियां जरूर खेलीं लेकिन बाकियों द्वारा बड़ा स्कोर न बना पाने के कारण भारत को हार का सामना करना पड़ा।

जसप्रीत बुमराह को कोई विकेट नहीं मिला


न्यूजीलैंड में भारतीय तेज गेंदबाज आक्रमक की बात करें तो सबकी निगाह जसप्रीत बुमराह पर टिकी हुई थी। बुमराह इस सीरीज में बुरी तरह फ्लॉप रहे। बुमराह के डैब्यू के बाद से यह पहली वनडे सीरीज थी जिसमें उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। बुमराह ने तीन मैचों के 30 ओवरों में 167 रन दे दिए। बुमराह आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर वन गेंदबाज है। उन्हें इस प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

सलामी बल्लेबाज फेल


भारतीय टीम को बिना शक शिखर धवन और रोहित शर्मा की कमी खोली। पिछले काफी सालों से यह जोड़ी भारतीय टीम को शानदार शुरुआत देती है जिसका नतीजा जीत के रूप में सामने आता है लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल को मौका दिया गया। दोनों प्लेयर तीनों मैचों में कोई खास प्रदर्शन नहीं कर पाए। टीम इंडिया तीन मैचों में सिर्फ एक बार पहले विकेट के लिए 50 रन से ज्यादा की पार्टनरशिप कर पाई। इस प्रदर्शन का असर भारतीय मध्यक्रम पर भी पड़ा। खास तौर पर कोहली भी इसे संभाल नहीं पाए।

न्यूजीलैंड को मिली अच्छी शुरुआत


न्यूजीलैंड टीम को प्रत्येक मैच में अच्छी ओपनिंग साझेदारी मिली। मार्टिन गुप्टिल और हेनरी निकोल्स का बल्ला भारतीय टीम के खिलाफ जमकर बोला। दोनों ने तीन मैचों में कुल 284 रनों की साझेदारी की। इस दौरान हेनरी निकोल्स ने 78, 41 और 80 के स्कोर बनाए। वहीं, मार्टिन गुप्टिल ने 100 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से रन बनाए। शुरुआती पावरप्ले में भारतीय गेंदबाज भी विकेट लेने में नाकाम रहे। बुमराह, शार्दुल, सैनी और शमी शुरुआत में विकेट नहीं निकाल पाए। इसका फायदा न्यूजीलैंड को हुआ।

खराब फील्डिंग

न्यूजीलैंड दौरे पर भारतीय टीम के लिए खराब फील्डिंग सिरदर्द बनकर सामने आई। अहम मौकों पर कैच टपका देने से भारतीय टीम के हाथ से मैच निकलता रहा। यहां तक कि कप्तान कोहली ने भी कैच छोड़े। कोहली ने सीरीज गंवाने के बाद कहा भी कि सीरीज में जिस तरह उनकी गेंदबाजी और फील्डिंग रही। वह जीत नहीं सकते थे। वहीं, न्यूजीलैंड की यही चीजें बढिय़ा थी इसीलिए वह क्लीन स्विप करने की हकदार थीं।

Jasmeet