NZ vs SA : द. अफ्रीका ने जीता दूसरा टेस्ट, सीरीज 1-1 की बराबरी पर

punjabkesari.in Tuesday, Mar 01, 2022 - 11:42 AM (IST)

क्राइस्टचर्च : दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट में न्यूजीलैंड को 198 रन से हराकर दो मैचों की श्रृंखला में 1-1 से बराबरी कर ली। न्यूजीलैंड को जीत के लिए 426 रन का लक्ष्य देने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने उसे 227 रन पर आउट करके एक सत्र बाकी रहते जीत हासिल की। न्यूजीलैंड ने पहला टेस्ट एक पारी और 276 रन से जीता था। दक्षिण अफ्रीका टीम उस मैच में 95 और 111 रन पर आउट हो गई थी।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था। पूरे पांचों दिन मैच में दक्षिण अफ्रीका का दबदबा रहा। पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने 364 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज सारेल एरवी ने शतक जड़ा। इसके बाद न्यूजीलैंड को 293 रन पर आउट करके पहली पारी में 71 रन की बढत बना ली। कैगिसो रबाडा ने 60 रन देकर 5 विकेट लिए। 

क्विंटन डिकॉक के अचानक संन्यास लेने के बाद विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी कर रहे काइल वेरेने ने भी शतक जड़ा जिसकी मदद से दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी पारी 9 विकेट पर 354 रन पर घोषित करके 425 रन की बढत ले ली। चौथे दिन न्यूजीलैंड ने पहले तीन विकेट 25 रन पर गंवा दिए जिससे मैच में वापसी की उम्मीदों पर पानी फिर गया। रबाडा ने टॉम लाथम और विल यंग को पहले तीन ओवर में पवेलियन भेजा। 

न्यूजीलैंड ने आखिरी दिन चार विकेट पर 64 रन से आगे खेलना शुरू किया। उस समय डेवोन कोंवे 60 और टॉम ब्लंडेल एक रन बनाकर खेल रहे थे। कोनवे पहले सत्र के आखिर में 92 रन पर आउट हो गए। तेज गेंदबाज लुथो सिपामला ने उन्हें पवेलियन भेजा। इसके बाद से न्यूजीलैंड की टीम दबाव में आ गई। ब्लंडेल और कोलिन डि ग्रांडहोमे (18) दूसरे सत्र के पहले पांच ओवर में ही आउट हो गए जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका की जीत तय हो गई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Related News

Recommended News