IPL Auction 2021 में हिस्सा लेने वाला सबसे उम्रदराज और सबसे युवा खिलाड़ी

punjabkesari.in Saturday, Feb 13, 2021 - 06:00 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : बाएं हाथ के पूर्व भारतीय स्पिनर गेंदबाज दिलीप दोषी के बेटे नयन 18 फरवरी को होने वाली आईपीएल ऑक्शन 2021 का हिस्सा हैं। नयन को उन 292 खिलाड़ियों में शामिल किया गया है जिन पर आईपीएल ऑक्शन के दौरान बोली लगेगी। खास बात ये है कि नयन आईपीएल बोली में सबसे ज्यादा उम्र के खिलाड़ी हैं। नयन रणजी ट्राॅफी के दौरान सौराष्ट्र टीम का नेतृत्व कर चुके हैं। वहीं उन्होंने साल 2011 में आखिरी बार आईपीएल मैच खेला था। 

नयन को 20 लाख रुपए की बेस प्राइज की केटेगरी में स्थान मिला है। इस बारे में बात करते हुए नयन ने एक वेबसाइट से कहा, मैं तैयार हूं और मैं सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी कर रहा हूं। मैं खेल से प्यार करता हूं और मैं फिर से खुद को साबित करने का मौका चाहता हूं। जब क्रिकेट की बात आती है तो मैं चाहता हूं कि मेरे पिता जी देखें और जांचें कि मैं कैसा प्रदर्शन कर रहा हूं। मैंने जनवरी में फैसला किया कि मैं फिर से खेलना शुरू करने जा रहा हूं। 

भारत के लिए 33 टेस्ट और 15 वनडे खेल चुके अपने पिता दिलीप के बारे में बात करते हुए उन्होंने मेरे पिता जी ने मुझे कुछ हफ़्ते दिए। मैं बहुत अधिक राय नहीं लूंगा। अगर मैं मार्क तक नहीं गेंदबाजी कर रहा होता, तो वह बस यही कहते कि 'ऐसा मत करो। नयन ने 70 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं। 

वहीं नागालैंड का ख्रीस्तीयो केंस आईपीएल ऑक्शन में सबसे छोटे खिलाड़ी के तौर पर चुने गए हैं जिनकी उम्र मात्र 16 साल (16 साल 11 महीने 7 दिन) है। पिछले महीने संपंन हुए टी20 सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में केंस ने 7 विकेट्स अपने नाम किए थे। हालांकि, ओवर ऑल सबसे कम उम्र का खिलाड़ी अफगानिस्तान का नूर अहमद है जो पिछले महीने 16 साल (16 साल 41 दिन) का हुआ है। उसने हाल ही में बिग बैश लीग में मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए खेला था। दोनों खिलाड़ियों को 20 लाख रुपए के मूल्य वर्ग में भी सूचीबद्ध किया गया है। 

कुल 164 भारतीय, 125 विदेशी और 3 एसोसिएट नेशन्स को आक्शन सूचि में शामिल किया गया है। केदार जाधव, हरभजन सिंह, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव स्मिथ, शाकिब अल हसन, मोइन अली, सैम बिलिंग्स, लियाम प्लंकेट, जेसन रॉय और मार्क वुड को 2 करोड़ की बेस प्राइज वाले खिलाड़ियों कीश्रेणी में स्थान दिया गया है। एक और 1.5 और करोड़ की बेस प्राइज - 1.5 कोरड़ की बेस प्राइज वाली सूचि में 12 खिलाड़ी शामिल हैं। वहीं 11 खिलाड़ी एक करोड़ वाली लिस्ट में शामिल हैं जिनमें हनुमा विहारी और उमेश यादव का नाम भी शामिल है। 

Content Writer

Sanjeev