ओलंपिक पदक विजेताओं के लिए रहा ‘वापसी वर्ष''

punjabkesari.in Saturday, Dec 16, 2017 - 05:24 PM (IST)

नई दिल्लीः देश को ओलंपिक में पदक दिलाकर गौरवान्वित करने वाले चार खिलाडिय़ों पहलवान सुशील कुमार, महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम, बैडमिंटन स्टार सायना नेहवाल और निशानेबाज गगन नारंग के लिए 2017 वापसी वर्ष रहा जिसमें उन्होंने दिखा दिया कि वे 2020 के टोक्यो ओलंपिक के लिए तैयार हैं। इन चार खिलाडिय़ों ने 2012 के लंदन ओलंपिक में पदक जीते थे। 

सुशील ने लंदन में जहां रजत जीता था वहीँ मैरीकॉम, सायना और नारंग ने कांस्य पदक जीते थे। सुशील चयन विवाद में फंसने के कारण 2016 के रियो ओलंपिक में हिस्सा नहीं ले पाए थे जबकि मैरीकॉम क्वालीफाई नहीं कर पाई थीं। सायना और नारंग रियो में पहुंचे जरूर, लेकिन उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा।  

सायना महिला एकल के शुरुआती दौर में बाहर हो गईं जिसके लिए उनके घुटने की चोट जिम्मेदार रही और स्वदेश लौटने के बाद उन्हें अपने घुटने का ऑपरेशन करना पड़ा। नारंग ने तीन स्पर्धाओं में हिस्सा लिया लेकिन किसी के भी फाइनल में नहीं पहुंच सके। नारंग 10 मीटर एयर राइफल में 23 वें, 50 मीटर राइफल प्रोन में 13 वें और 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में 33 वें स्थान पर रहे। निशानेबाजों के प्रदर्शन पर बनी आकलन समिति की रिपोर्ट में नारंग की खराब फिटनेस को इस प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था।