ओलंपिक : महिलाओं की 100 मीटर सेमीफाइनल से पहले नाइजीरियाई स्प्रिंटर निलंबित

7/31/2021 10:33:56 AM

स्पोर्ट्स डेस्क : नाइजीरियाई धावक ब्लेसिंग ओकागबारे को टोक्यो ओलंपिक में महिलाओं की 100 मीटर सेमीफाइनल से बाहर कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक डोपिंग परीक्षण के सकारात्मक परिणाम आने के बाद उन्हें प्रतियोगिता से बाहर कर प्रतिबंध लगा दिया गया है। 

एक विदेशी समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, एथलेटिक्स इंटिग्रिटी यूनिट (एआईयू) ने कहा कि स्प्रिंटर से एकत्र किए गए नमूने में मानव विकास हार्मोन के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद उसने तत्काल प्रभाव से अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है। एआईयू ने 19 जुलाई को एक आउट-ऑफ-कॉम्पिटिशन परीक्षण के दौरान उससे नमूना एकत्र किया और वाडा से मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला द्वारा सकारात्मक परिणाम के बारे में सूचित किया गया, जिसने शुक्रवार को मध्याह्न में नमूने का विश्लेषण किया। 

डोपिंग नियमों के तहत नाइजीरियाई एथलीट को परिणामों की पुष्टि करने के लिए अपने "बी" नमूने पर एक परीक्षण का अनुरोध करने की अनुमति है। एआईयू ने एक बयान में कहा कि ग्रोथ हार्मोन 2021 विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) की प्रतिबंधित सूची में एक गैर-निर्दिष्ट पदार्थ है और विश्व एथलेटिक्स डोपिंग रोधी नियमों के तहत एथलीट में इस तरह का पदार्थ पाए जाने के बाद अस्थायी निलंबन अनिवार्य है। 

एआईयू ने कहा कि नाइजीरियाई को प्रतिकूल विश्लेषणात्मक खोज और टोक्यो में शनिवार सुबह उसके अस्थायी निलंबन के बारे में सूचित किया गया था, जहां उसने शुक्रवार को अपनी 100 मीटर हीट जीतने के बाद शाम को होने वाली महिलाओं की 100 मीटर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

static