वनडे वर्ल्ड कप सुपर लीग : बदल जाएंगे क्रिकेट के ये 3 बड़े नियम

punjabkesari.in Monday, Jul 27, 2020 - 07:50 PM (IST)

दुबई : इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच 30 जुलाई से शुरू होने वाली वनडे सीरीज से क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग की आधिकारिक तौर पर शुरुआत हो जाएगी। आईसीसी ने इसकी पुष्टि कर दी है। साथ ही कहा गया है कि इसी सीरीज से क्रिकेट के कुछ बड़े नियम भी बदले जा रहे हैं। वर्ल्ड कप सुपर लीग भारत में 2023 में होने वाले पुरुष वनडे विश्व कप के लिए क्वालिफिकेशन का काम करेगी।

फ्रंट फुट नो बॉल तीसरा अंपायर देगा

क्रिकेट में फ्रंट फुट नो बॉल की निगरानी तीसरा अम्पायर करेगा। फ्रंट फुट नो बॉल को लेकर यह नियम वनडे और टी-20 दोनों में लागू होगा। पिछले कुछ वर्षों में ऐसे कई मामले देखने में आए हैं जब मैदानी अम्पायर फ्रंट फुट नो बॉल नहीं देख पाता है और बल्लेबाज को ऐसी बॉल पर आउट होने की सूरत में नुकसान उठाना पड़ता था। आईसीसी ने भारत और वेस्ट इंडीज वनडे सीरीज में इसका इस्तेमाल किया था। वहीं, ऊंचाई के लिए नो बॉल का फैसला मैदानी अम्पायर के जिम्मे ही रहेगा। 

धीमे ओवर रेट पर टीमों के अंक कटेंगे

सुपर लीग में धीमे ओवर रेट पर टीमों के अंक काटे जाएंगे। सुपर लीग में जीत के लिए 10 अंक और टाई, परिणाम नहीं या रद्द मैच के लिए पांच अंक दिए जाएंगे। आईसीसी ने कहा कि सुपर लीग में हर धीमे ओवर के लिए एक अंक कटेगा।

प्रति पारी दो डीआरएस मिलेंगे

लीग में हर टीम को प्रति पारी दो डीआरएस मिलेंगे। गत जून में वनडे और टी-20 में एक डीआरएस से बढ़ाकर 2 डीआरएस करने की घोषणा की गई थी। कोरोना के कारण नियमों में कुछ परिवर्तन किए गए हैं जिसकी हर तीन महीने में समीक्षा की जाएगा।

यह है फॉर्मेट

सुपर लीग में 13 टीमें उतरेंगी जिसमें आईसीसी वल्र्ड क्रिकेट लीग 2015-17 को जीतने वाला हॉलैंड शामिल है। लीग की शीर्ष सात टीमें और मेजबान भारत 2023 विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगे। लीग के दौरान हर टीम घर और विदेशी जमीन के आधार पर चार-चार सीरीज खेलेंगी। टीम को जीत के लिए 10 अंक और कोई परिणाम तथा टाई होने पर पांच अंक दिए जाएंगे। सुपर लीग में सभी सीरीज तीन मैच की होंगी। लीग की आखिरी 5 टीमें फिर 10 टीमों के विश्व कप के अंतिम दो स्थानों के लिए आईसीसी क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर में पांच एसोसिएट्स के साथ भिड़ेंगी।

Jasmeet