भारत ने 2019 में आज ही के दिन ऑस्ट्रेलिया में जीती थी पहली टेस्ट सीरीज

punjabkesari.in Friday, Jan 07, 2022 - 12:09 PM (IST)

नई दिल्ली : दो साल पहले आज ही के दिन भारत ने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीत दर्ज की थी। 2018-19 की चार मैचों की सीरीज का चौथा टेस्ट सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ड्रॉ पर समाप्त हुआ और परिणामस्वरूप भारत ने सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज की। 

चार मैचों की सीरीज में विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने पहले और तीसरे टेस्ट में जीत दर्ज की। महमान टीम ने एडिलेड में पहला टेस्ट 31 रन से जीता जबकि तीसरे टेस्ट में उन्होंने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में 137 रन से जीत दर्ज की थी। पहला मैच जीतने के बाद भारत दूसरा टेस्ट 146 रन से हार गया और सीरीज 1-1 से बराबर हो गई। लेकिन कोहली की टीम तीसरा टेस्ट जीतने में सफल रही और ऑस्ट्रेलिया पर बढ़त हासिल की। 

2018/19 सीरीज के दौरान टिम पेन की अगुवाई वाली टीम डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ के बिना स्टार बल्लेबाजों के साथ खेली क्योंकि दोनों मार्च 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गेंद से छेड़छाड़ मामले में शामिल होने के लिए एक साल के निलंबन का सामना कर रहे थे। भारत ने 2020-21 में एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया और सभी बाधाओं के खिलाफ अजिंक्य रहाणे के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया में एक प्रसिद्ध श्रृंखला जीत दर्ज की। 

32 साल तक एक ही स्थान पर अपराजित रहने के कारण टिम पेन को गर्व की अनुभूति हुई जो अहंकार की सीमा पर थी। भारतीय रैंकों में चोट के संकट ने केवल आगंतुकों के लिए समस्याओं को और बढ़ा दिया क्योंकि विशेज्ञयों ने अजिंक्य रहाणे पर सवाल उठाना शुरू कर दिया और लड़कों की द गाबा में खेलने की अनिच्छा वास्तव में सख्त क्वारंटाइन नियमों या ब्रिस्बेन क्रिकेट ग्राउंड में हार से बचने के प्रयास के कारण थी। अंतिम दिन ऋषभ पंत की बदौलत भारत को किले को भेदा और सीरीज 2-1 से जीती। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News

Recommended News