केएल राहुल बड़ी पारी नहीं खेलते तो अन्य सलामी बल्लेबाजों पर विचार करना चाहिए : कार्तिक

punjabkesari.in Monday, Dec 26, 2022 - 12:21 PM (IST)

नई दिल्ली : भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में तीन विकेट से जीत के साथ साल 2022 का अंत शानदार तरीके से किया, लेकिन कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल के फॉर्म को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता जो खराब रही। राहुल ने चार टेस्ट पारियों में केवल 14.25 के औसत से रन बनाए जिसमें क्रमशः 22, 23, 10 और 2 रन थे। अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का मानना है कि टेस्ट क्रिकेट में केएल राहुल का औसत सलामी बल्लेबाज के लिए अस्वीकार्य है। 

कार्तिक ने कहा, 'मैं केएल को कुछ टेस्ट मैच दूंगा, लेकिन अगर चीजें केएल राहुल के पक्ष में नहीं जाती हैं ... एक चीज जो उनके खिलाफ जाती है वह यह है कि उन्होंने 40 से अधिक टेस्ट खेले हैं और उनका औसत सिर्फ 30 के मध्य में है। वह एक सलामी बल्लेबाज के लिए स्वीकार्य नहीं है। यह सुनिश्चित करने के लिए भारतीय खिलाड़ियों में सबसे कम है, जिन्होंने 35 टेस्ट मैच खेले हैं। 

टेस्ट में भारत की अगली सीरीज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की होगी, जो 3 फरवरी से नागपुर में शुरू होगी। कार्तिक को लगता है कि बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए खेली जाने वाली सीरीज राहुल के लिए करो या मरो की होगी और अगर दाएं हाथ का यह बल्लेबाज चार मैचों में बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहता है तो भारतीय टीम को अन्य सलामी बल्लेबाजों पर विचार करना चाहिए। 

राहुल और नियमित कप्तान रोहित शर्मा की पहली पसंद की जोड़ी के अलावा शुभमन गिल भी हैं, जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला टेस्ट शतक जमाया। बंगाल के सलामी बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन घरेलू क्रिकेट में बड़े रन बनाने वाले यशस्वी जायसवाल के अलावा भारत ए के लिए अपने ट्रक लोड को देखते हुए एक और विकल्प हैं। उन्होंने कहा, 'यह ऐसी चीज है जिस पर उन्हें निश्चित रूप से काम करने की जरूरत है। यह उनके दिमाग में होगा। अगर वह टेस्ट टीम में अपनी जगह पक्की करना चाहते हैं, तो उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुछ शतक लगाने होंगे। अन्यथा, आप निश्चित रूप से एक बदलाव देख सकते हैं। शुभमन गिल इतना अच्छा कर रहे हैं।' 

Content Writer

Sanjeev