हमारा लक्ष्य WTC फाइनल और चैंपियंस ट्रॉफी जीतना है : जय शाह

punjabkesari.in Monday, Jul 01, 2024 - 05:16 PM (IST)

ब्रिजटाउन : भारत द्वारा शनिवार को टी20 विश्व कप 2024 जीतने के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम के लिए नए लक्ष्यों का खुलासा किया। शनिवार को बारबाडोस में दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हराकर मेन इन ब्लू ने दूसरी बार प्रतिष्ठित टी20 विश्व कप ट्रॉफी अपने नाम की। 

शाह ने कहा, 'पिछले साल भी यही कप्तान था और बारबाडोस में भी यही था। हमने 2023 (वनडे विश्व कप) में फाइनल को छोड़कर सभी गेम जीते क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने बेहतर प्रदर्शन किया। इस बार हमने खिताब जीतने के लिए और भी कड़ी मेहनत की और बेहतर प्रदर्शन किया।' 

बीसीसीआई सचिव ने आगे कहा कि टीम इंडिया का अगला लक्ष्य इंग्लैंड में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल और 2025 में पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी जीतना होगा। शाह ने कहा, 'मैं चाहता हूं कि भारत सभी खिताब जीते। हमारे पास सबसे बड़ी बेंच स्ट्रेंथ है, इस टीम के केवल तीन खिलाड़ी जिम्बाब्वे जा रहे हैं। जरूरत पड़ने पर हम तीन टीमें उतार सकते हैं। जिस तरह से यह टीम आगे बढ़ रही है, हमारा लक्ष्य विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल और चैंपियंस ट्रॉफी जीतना है। वहां भी इसी तरह की टीम खेलेगी। सीनियर खिलाड़ी वहां होंगे।' 

टी20 विश्व कप 2024 जीतने के बाद रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया तूफान की चेतावनी के कारण बारबाडोस में फंसी हुई है। फिलहाल, मेन इन ब्लू हिल्टन होटल में ठहरे हुए हैं। मैच की बात करें तो भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का विकल्प चुना। 34/3 पर सिमटने के बाद विराट (76) और अक्षर पटेल (31 गेंदों में 47 रन, एक चौका और चार छक्कों की मदद से) के बीच 72 रनों की जवाबी साझेदारी ने खेल में भारत की स्थिति बहाल कर दी। विराट और शिवम दूबे (16 गेंदों में 27 रन, तीन चौकों और एक छक्के की मदद से) के बीच 57 रनों की साझेदारी ने भारत को 20 ओवरों में 176/7 तक पहुंचाया। केशव महाराज (2/23) और एनरिक नॉर्टजे (2/26) दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष गेंदबाज थे। मार्को जेनसन और एडेन मार्करम ने एक-एक विकेट लिया। 

177 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए प्रोटियाज का स्कोर 12/2 हो गया और फिर क्विंटन डी कॉक (31 गेंदों में 39 रन, चार चौकों और एक छक्के की मदद से) हेनरिक क्लासेन (27 गेंदों में 52 रन, दो चौके और पांच छक्के) के अर्धशतक ने भारत से मैच छीनने की कोशिश की। हालांकि अर्शदीप सिंह (2/18), जसप्रीत बुमराह (2/20) और हार्दिक (3/20) ने डेथ ओवरों में शानदार वापसी की और दक्षिण अफ्रीका को 20 ओवरों में 169/8 पर रोक दिया। विराट ने अपने प्रदर्शन के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' का पुरस्कार जीता। 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी के बाद अपना पहला आईसीसी खिताब हासिल करके भारत ने 10 साल से अधिक के आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म कर दिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News