पिछले दो विश्व कप में महत्वपूर्ण मैचों में हमारी गेंदबाजी में गर्मी की कमी थी : इरफान पठान

punjabkesari.in Monday, Jan 23, 2023 - 11:58 PM (IST)

मुंबई : पूर्व भारतीय हरफनमौला खिलाड़ी इरफान पठान का मानना है कि टीम इंडिया टी-20 विश्व कप 2021 और 2022 में इसलिए सफल नहीं हो पाई क्योंकि उनके पास तेज गति या विविधता वाले गेंदबाजों की कमी है। फिलहाल टीम इंडिया ने श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में जीत के साथ शुरूआत की है। लेकिन इसी बीच इरफान पठान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में मोहम्मद शमी के प्रदर्शन पर बात करते हुए कहा कि अगर वह मेन्स वनडे विश्व कप 2023 के लिए जाना चाहते हैं तो उन्हें कुछ सुधार करना होगा।

पठान ने कहा कि भारत को गेंदबाजी पर ध्यान देने की जरूरत है। यह योजना बनाना बहुत महत्वपूर्ण है कि हमें किस संयोजन के साथ खेलना चाहिए और किन गेंदबाजों को मौका मिलना चाहिए, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे पिचों का सबसे अधिक उपयोग कैसे करते हैं। यहां सबसे बड़ी समस्या यह है कि पिचें सपाट हैं। हमारी गेंदबाजी निशान तक नहीं है और यही हमने पिछले दो टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ और साथ ही इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में देखा है।

 

पठान बोले- हमारी गेंदबाजी में निश्चित रूप से गर्मी की कमी थी। इसलिए, यह वही है जो मैं व्यक्तिगत रूप से आगे बढ़ते हुए देखना चाहता हूं, कि हमारे पास दो गेंदबाज हैं जिन्हें विशेष पिचों की आवश्यकता नहीं है जिसकी हम उम्मीद करते हैं। उनके पास गति या विविधता से संबंधित कौशल हैं और मुझे लगता है टीम प्रबंधन, चयनकर्ता और कप्तान रोहित शर्मा भी सही दिशा में जा रहे हैं।

पठान ने यह भी कहा कि उन्हें दूसरे वनडे में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का प्रदर्शन पसंद आया, जिनके 3/18 के स्पेल ने कीवी टीम को सिर्फ 108 पर समेटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। पूर्व ऑलराउंडर ने कहा कि उसकी (शमी) कलाई में थोड़ी विविधता के साथ गेंद को अंदर लाना काफी प्रभावी रहा। उन्होंने इससे तीन में से दो विकेट लिए। उन्होंने बाउंसर गेंदबाजी करते हुए पिच का अच्छी तरह से इस्तेमाल किया और अपना विकेट लिया। 

Content Writer

Jasmeet