क्रिकेट : भारतीय होने पर दक्षिण अफ्रीका टीम के सदस्य को पाकिस्तान ने नहीं दिया वीजा

punjabkesari.in Monday, Jan 18, 2021 - 05:42 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : दक्षिण अफ्रीका की टीम 14 साल बाद पाकिस्तान का दौरा करने जा रही है। इस दौरे के दक्षिण अफ्रीका की टीम पाकिस्तान दौरे पर पहुंच गई है। लेकिन पाकिस्तान ने एक बार फिर अपना दोहरा चरित्र दिखाते हुए दक्षिण अफ्रीका टीम के भारतीय मूल के डाटा एनालिस्ट प्रसन्ना को वीजा नही दिया। इस कारण प्रसन्ना दक्षिण अफ्रीका के साथ पाकिस्तान दौरे पर नहीं जा पाए। लेकिन प्रसन्ना घर से ही प्रोटियाज टीम को मदद करते रहेंगे।

दरअसल एक रिपोर्ट के मुताबकि भारतीय मूल के प्रसन्ना को पाकिस्तान की सरकार ने वीजा देने से मना कर दिया। प्रसन्ना ने इस मुद्दे को लेकर कहा कि वह इस समय मृत शरीर की तरह महसूस कर रहें हैं। उन्होंने कहा कि वह अपने घर से ही टीम को शत प्रतिशत मदद करने की कोशिश करेंगे। यह हमारी टीम के लिए बहुत बड़ा नुकसान है क्योंकि टीम के कुछ खिलाड़ी मेरे ऊपर निर्भर हैं।

इस मुद्दे पर प्रसन्ना ने आगे कहा कि उन्होंने मुझे कहा कि आपको प्रोटोकॉल समझना होगा। मुझे यह बताया गया कि जब जिम्बाब्वे की टीम भी पाकिस्तान दौरे पर आई थी तब टीम के कोच लालचंद राजपूत को भी नहीं आने दिया गया था। इसलिए मैं अकेला नहीं हूं। पाकिस्तानी मूल के अंपायर अलीमदार भी भारत नहीं जा पाए थे।यह पहली बार नहीं हुआ है कि जब पाकिस्तान की सरकार ने किसी भारतीय को वीजा देने से इंकार किया हो। इससे पहले भी यह कई बार हो चुका है। जब बांग्लादेश की टीम भी पिछले साल पाकिस्तान के दौरे पर गई थी तब भी टीम के साथ जुड़े कई भारतीय लोगों को पाकिस्तान की सरकार ने वीजा नहीं दिया था और वह पाकिस्तान नहीं गए थे। 

गौर हो कि दक्षिण अफ्रीका की टीम पाकिस्तान की सरजमीं पर दो टेस्ट मैच और 3 टी20 मैच खेलेगा। इस सीरीज की शुरूआत 26 जनवरी से कराची के इंटरनेशनल स्टेडियम में टेस्ट मैच से होगी। इसके बाद दूसरा मैच 4 फरवरी को रावलपिंडी में खेला जाएगा। इसके बाद 3 मैचों की टी20 सीरीज 11 से 14 फरवरी के बीच में खेली जानी है।

Raj chaurasiya