पाकिस्तान का टेस्ट सीरीज में सूपड़ा साफ, दक्षिण अफ्रीका ने तीसरा मैच 107 रनों से जीता

punjabkesari.in Monday, Jan 14, 2019 - 08:24 PM (IST)

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन सोमवार को यहां पाकिस्तान को 107 रन से हराकर श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप किया। दक्षिण अफ्रीका इस जीत से आईसीसी रैंकिंग में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड को पीछे छोड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गया है जबकि पाकिस्तान सातवें स्थान पर खिसक गया है।

पाकिस्तान ने 381 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आज सुबह तीन विकेट पर 153 रन से आगे खेलना शुरू किया तथा अपने बाकी बचे सात विकेट 120 रन के अंदर गंवा दिये। उसकी टीम दूसरी पारी में 273 रन पर आउट हो गई। दक्षिण अफ्रीका के लिये इस श्रृंखला की खोज रहे डुआने ओलिवर ने सुबह तीसरे ओवर में लगातार गेंदों पर विकेट लेकर पाकिस्तान की उम्मीदों पर पानी फेरा। बाबर आजम (22) तेजी से उछाल लेती गेंद पर विकेटकीपर क्विटंन डिकाक को कैच थमाया। आजम और असद शाफिक (65) ने चौथे विकेट के लिये 58 रन जोड़े।

पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद को ओलिवर ने पहली गेंद पर बोल्ड किया। वर्नोन फिलैंडर को अतिरिक्त उछाल मिल रही थी और शाफिक ने उनकी ऐसी ही गेंद पर दूसरी स्लिप में कैच थमाया। फहीम अशरफ (15) और मोहम्मद आमिर (चार) दोनों को कैगिसो रबादा की गेंद पर एडेन मार्कराम ने गली में कैच किया। शादाब खान ने अच्छी बल्लेबाजी की और नाबाद 47 रन बनाये लेकिन इससे हार का अंतर ही कम हुआ। हसन अली ने भी 22 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से ओलिवर और रबादा ने तीन- तीन और डेल स्टेन ने दो विकेट लिए। ओलिवर ने श्रृंखला में 14.71 की औसत से 24 विकेट लिए और उन्हें मैन आफ द सीरीज चुना गया। दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में 129 रन बनाने वाले डिकाक को मैन आफ द मैच चुना गया।

टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचा दक्षिण अफ्रीका
दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड को पीछे छोड़कर दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। दक्षिण अफ्रीका को इस क्लीन स्वीप से चार अंक मिले जिससे वह 110 अंकों पर पहुंच गया है और इंग्लैंड से दो अंक आगे निकल गया है। भारत 116 अंकों के साथ रैंकिंग में शीर्ष पर है। भारत ने हाल में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर अपना शीर्ष स्थान कायम रखा था।  पाकिस्तान को सीरीज हारने से एक स्थान का नुकसान हुआ है और वह श्रीलंका से पिछड़कर सातवें स्थान पर खिसक गया है। 

neel