पाकिस्तान की महिला कप्तान मारूफ ने की भारत-पाक मैच की सिफारिश, दिया यह बयान

punjabkesari.in Wednesday, Feb 16, 2022 - 02:26 PM (IST)

नई दिल्ली : अगले महीने होने वाले विश्व कप के पहले मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी भारत से खेलने के दबाव से भली भांति वाकिफ पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम की कप्तान बिसमाह मारूफ को उम्मीद है कि यह मैच सरहद के दोनों पार लड़कियों को क्रिकेट में कैरियर बनाने के लिये प्रेरित करेगा। भारतीय टीम आईसीसी एक दिवसीय विश्व कप के पहले मैच में छह मार्च को न्यूजीलैंड के तौरंगा में पाकिस्तान से खेलेगी। यह टूर्नामेंट चार मार्च से तीन अप्रैल तक न्यूजीलैंड के छह शहरों आकलैंड, क्राइस्टचर्च, डुनेडिन, हैमिल्टन, तौरंगा और वेलिंगटन में खेला जाएगा।

PunjabKesari

मां बनने के बाद क्रिकेट के मैदान पर वापसी कर रही मारूफ ने कहा कि भारत और पाकिस्तान का मैच किसी भी खिलाड़ी के लिये अपनी प्रतिभा साबित करने का बेहतरीन मंच है लेकिन आखिर में है तो यह क्रिकेट का मैच ही जिसमें अपने बेसिक्स सही रखकर एक आम मैच की तरह खेलना होता है। यह मैच भारत और पाकिस्तान की लड़कियों को क्रिकेट में पदार्पण के लिये प्रेरित करेगा। यह क्रिकेट की सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्विता है और दर्शकों की नजरें इस मैच पर लगी होंगी।

उम्मीद है कि दोनों देशों की लाखों लड़कियां इस मैच को देखकर क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित होंगी। मारूफ ने मिताली राज की अगुवाई वाली भारतीय टीम की तारीफ की लेकिन उम्मीद जताई कि पाकिस्तान का प्रदर्शन अच्छा रहेगा। उन्होंने कहा कि भारतीय टीम बहुत अच्छी है जिसने हाल ही में शानदार प्रदर्शन किया है। उनके पास कई अच्छे युवा खिलाड़ी हैं। मारूफ ने कहा कि हमारा लक्ष्य पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचने का है। मेरा मानना है कि मेरी टीम ऐसा कर सकती है। हमारे पास अनुभव, प्रतिभा और कुछ शानदार युवा खिलाड़ी भी हैं।

PunjabKesari

सबसे सीनियर खिलाड़ी और कप्तान होने के नाते उनका लक्ष्य मोर्चे से अगुवाई करने का होगा। उन्होंने कहा कि अगर मैं ही अच्छा नहीं खेल सकूंगी तो दूसरों को प्रेरित नहीं कर पाऊंगी। हम पिछले साल अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए और इस बारे में आपस में बात की है। खिलाड़ियों को पता है कि कहां सुधार करना है और कैसे प्रदर्शन को ढर्रे पर लाना है। महिला क्रिकेट में 108 वनडे और 108 टी20 मैच खेलकर मारूफ ने 2602 और 2225 रन बनाए और क्रमश: 44 और 36 विकेट भी लिए हैं।

अपने सुनहरे कैरियर में कई उतार चढ़ाव देखने वाली मारूफ मां बनने के लिए क्रिकेट को अलविदा कहने का मन बना चुकी थी लेकिन अब दूसरी पारी में छाप छोड़ने को बेताब हैं। उन्होंने कहा कि यह सफर शानदार रहा और मैंनें पूरा मजा लिया। कई उतार चढाव आये जिनसे सीखने को मिला। वापसी करके खुश हूं और लग रहा है मानो फिर क्रिेकेट में पदार्पण कर रही हूं। मैं अपने परिवार खासकर पति की शुक्रगुजार हूं जिन्होंने पूरा साथ दिया। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की मातृत्व अवकाश नीति से भी बहुत मदद मिली। 

उन्होंने कहा कि बच्चे को जन्म देने के बाद वापसी करना आसान नहीं होता और अक्सर महिलाएं कैरियर को हाशिए पर रख देती हैं लेकिन उन्होंने पुख्ता इरादों के साथ मैच फिटनेस हासिल करने पर मेहनत की और नतीजा सामने हैं। उन्होंने यह भी कहा कि महिला क्रिकेट में भी आईपीएल और पीएसएल जैसी लीग होनी चाहिए। यह जरूरी है कि महिला क्रिकेटर ज्यादा से ज्यादा प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलें। आईसीसी महिला चैम्पियनशिप ने महिला क्रिकेट में जान फूंकी है। हमें जितनी ज्यादा लीग खेलने को मिलेगी, उतना ही अच्छा होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News