पंत और गिलक्रिस्ट ‘कुछ हद तक एक जैसे'', लेकिन तुलना करना जल्दबाजी होगी : पोंटिंग

punjabkesari.in Friday, Feb 11, 2022 - 05:11 PM (IST)

दुबई : रिकी पोंटिंग को लगता है कि ऋषभ पंत की मैदान पर आक्रामकता वैसी ही है जैसे महान क्रिकेटर एडम गिलक्रिस्ट क्रिकेट खेलते थे लेकिन दोनों के बीच तुलना तभी हो सकती है जब भारतीय खिलाड़ी कम से कम 50-60 टेस्ट मैच खेल ले। पंत (24 वर्ष) की तुलना अकसर गिलक्रिस्ट से की जाती है क्योंकि उनकी बल्लेबाज आस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर जैसी ही दिखती है। दोनों ही खब्बू बल्लेबाज हैं। 

पोंटिंग ने ‘द आईसीसी रिव्यू' में कहा, ‘हां, वे थोड़े से समान हैं। मैं जानता हूं कि ऋषभ जब से आए हैं, लेकिन सर्वकालिक महान विकेटकीपर बल्लेबाज में से एक से तुलना करना शुरू करने से पहले उसे कम से कम से 50-60 टेस्ट मैच तो खेलने दीजिये।' गिलक्रिस्ट ने 96 टेस्ट मैच खेलकर 47.6 के औसत से 5570 रन बनाए हैं। वह 287 वनडे में भी अपने देश का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं जिसमें उन्होंने 35.89 के औसत से रन बनाए हैं। वहीं पंत ने अभी 28 टेस्ट, 23 वनडे और 41 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में देश का प्रतिनिधित्व किया है। 

पोंटिंग ने कहा, ‘लेकिन अगर आप उनके व्यक्तित्व के बारे में सोचोगे तो ऋषभ बर्हिमुखी, ज्यादा तेज बोलने वाला और चुलबुला तथा अति स्पर्धी है।' उन्होंने कहा, ‘गिली भी अति-स्पर्धी थे, लेकिन वह काफी शांत और अंर्तमुखी थे लेकिन जब उनके हाथ में बल्ला आ जाता तो वह बिलकुल ऋषभ की तरह हो जाते थे।' पोंटिंग गिलक्रिस्ट के साथ खेले और उनके कप्तान थे। पर पोटिंग पंत के साथ भी काम कर चुके हैं क्योंकि वह दिल्ली कैपिटल्स के कोच थे। 

पोंटिंग कई वर्षों से आईपीएल का हिस्सा रह चुके हैं और युवा भारतीय प्रतिभाओं को देख रहे हैं। वह पृथ्वी साव और रूतुराज गायकवाड़ से काफी प्रभावित हैं। उन्होंने कहा, ‘दिल्ली कैपिटल्स में हमने पृथ्वी साव को रिटेन किया है, जिनका पिछले साल आईपीएल सत्र में हमने शानदार प्रदर्शन देखा। मुझे अब भी लगता है कि वह बतौर व्यक्ति और बतौर खिलाड़ी अपने बारे में काफी कुछ सीख रहा है।' पोंटिंग चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज रूतुराज गायकवाड़ से भी काफी प्रभावित हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News