पंत दबाव को अच्छी तरह से संभाल रहे, कर सकते हैं भारत की कप्तानी : पूर्व क्रिकेटर

punjabkesari.in Tuesday, Jul 19, 2022 - 01:01 PM (IST)

नई दिल्ली : भारत के पूर्व क्रिकेटर अरुण लाल को लगता है कि रोहित शर्मा के बाद भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी करने के सभी गुण ऋषभ पंत में हैं। 66 वर्षीय लाल ने हाल ही में बंगाल क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में पद छोड़ने का फैसला किया था। उन्होंने टेस्ट और सीमित ओवरों के दोनों प्रारूपों में दबाव में खेल बदलने वाली पारी खेलने की पंत की क्षमता की सराहना की। 

क्या रोहित शर्मा के बाद ऋषभ पंत भविष्य के कप्तान हैं? एक मीडिया हाउस से बातचीत में लाल ने कहा, हां, बिल्कुल, मुझे हमेशा लगता है कि कप्तान को टीम में शीर्ष तीन में अपनी जगह बनानी चाहिए। वह (पंत) ऐसा व्यक्ति है जो खेलने से नहीं डरता है। उनका खेल दबाव को अच्छी तरह से संभाल सकता है, टीम को कठिन परिस्थितियों से बाहर निकाल सकता है और ऐसा खिलाड़ी एक महान नेता हो सकता है। यह भारतीय क्रिकेट के लिए अच्छा होगा यदि हमारे पास पंत जैसा आक्रामक खिलाड़ी टीम का कप्तान हो। 

उन्होंने कहा, एक समय था जब टेस्ट क्रिकेट में जीत पर विचार किया जाता था जब आप खुद को ड्रॉ करवाते थे। लेकिन अब यह सोच बदल गई है और मैं इसका पूरा श्रेय विराट कोहली को देता हूं। उन्होंने टीम की मानसिकता को बदल दिया और टीम को बिना हार का डर से जीत के लिए खेलने के लिए प्रेरित किया। विराट ने उस आक्रामकता को टीम में लाया और अगर पंत इसे जारी रखते हैं तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। अगर पंत लगातार खेल सकते हैं, तो वह भारतीय टीम के लिए हीरो होंगे। 

पंत की नाबाद 125 रनों की मदद से भारत ने रविवार को ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले गए तीसरे वनडे में इंग्लैंड पर पांच विकेट से जीत दर्ज की और सीरीज में 2-1 से जीत हासिल की। पंत इंग्लैंड में एकदिवसीय और टेस्ट क्रिकेट दोनों में शतक बनाने वाले पहले एशियाई विकेटकीपर-बल्लेबाज भी बन गए हैं। लाल ने कहा कि पंत न केवल शतक जमाने की क्षमता के मामले में अद्वितीय हैं, बल्कि जीत और कठिन परिस्थितियों में भी स्कोर करते हैं। 

पूर्व क्रिकेटर ने कहा, यदि आप लाल गेंद प्रारूप में अच्छा खेलते हैं, तो संभावना है कि आप थोड़ा सा समायोजन के साथ सफेद गेंद प्रारूप में भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि यदि आप सफेद गेंद प्रारूप में अच्छा खेलते हैं, तो आप लाल गेंद के प्रारूप में उसी तरह से प्रदर्शन करने में सक्षम होगा क्योंकि टेस्ट क्रिकेट में, आपको एक अलग तरह के कौशल की आवश्यकता होती है, विभिन्न प्रकार के दबाव को संभालने की क्षमता, पांच दिवसीय क्रिकेट को बनाए रखने के लिए शारीरिक फिटनेस। 

उन्होंने कहा, मैंने ऋषभ पंत को देखा है टेस्ट और सीमित ओवरों दोनों प्रारूपों में ज्वार को बदलना। यह शतक बनाने के बारे में नहीं है, बल्कि एक ऐसा शतक है जो कठिन परिस्थितियों में आता है और हार के जबड़े से जीत छीनने में मदद करता है। लाल ने कहा, 50 के स्कोर पर 5 नम्बर के लिए शतक बनाना 500 पर 4 नम्बर वाले खिलाड़ी से शतक बनाने से ज्यादा खास है। ये नॉक आपको बाहर खड़े होने में मदद करते हैं। ऋषभ पंत अद्वितीय हैं। उन्होंने कहा, वह एक युवा और प्रतिभाशाली खिलाड़ी है और अपनी खेल शैली से बहुत रुचि पैदा कर रहा है। यह बहुत अच्छा होगा अगर वह इस तरह खेलना जारी रख सकता है क्योंकि वह एक गेम-चेंजर है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News