लॉकडाउन में बनाया खुद का शूटिंग रेंज, कोच की इस बात को ध्यान में रख पैरालंपिक में मेडल जीते सिंहराज

punjabkesari.in Tuesday, Aug 31, 2021 - 02:17 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : देश में कोविड-19 महामारी के कारण लगे राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बीच पैरा शूटर सिंहराज की नींद उड़ी हुई थी, क्योंकि टोक्यो 2020 पैरालंपिक खेलों के लिए उनकी तैयारियां बाधित हो रही थीं। पास में कोई शूटिंग रेंज नहीं होने के कारण, सिंहराज और राष्ट्रीय शूटिंग कोच सुभाष राणा ने शूटिंग रेंज का निर्माण किया ताकि सिंहराज पैरालंपिक के लिए अपना प्रशिक्षण जारी रख सकें। 

कोच राणा के सहयोग से 10 मीटर रेंज और 50 मीटर रेंज तैयार करने के लिए 10 लाख रुपए का निवेश करने के निर्णय सफल रहा और सिंहराज ने मंगलवार को टोक्यो में पैरालंपिक खेलों में पी1 पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच1 में कांस्य पदक अपने नाम किया। सिंहराज ने कहा, शुरुआत में मेरा परिवार बहुत खुश नहीं था कि मैं अपनी खुद की रेंज बनाने में इतना निवेश करने जा रहा था। लेकिन मैं अडिग था और जोर दिया तथा वह मान गए। मेरा मानना ​​है कि यह फैसला आज सही साबित हुआ क्योंकि मैंने कांस्य पदक जीता। 

सिंहराज ने 2017 में शूटिंग शुरू की और इसके अगले वर्ष पहले अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम में भाग लिया था। भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन बातचीत के दौरान सिंहराज ने कहा, मैं कांस्य पदक जीतकर बहुत खुश हूं। हालांकि हर किसी की तरह मैं भी गोल्ड पसंद करता। सिंहराज ने 10 मीटर एयर पिस्टल में छठे स्थान पर क्वालीफाई किया था और क्वालीफाइंग राउंड और फाइनल के बीच के ब्रेक के दौरान कुछ चीजों को लेकर चिंतित थे। 

उन्होंने कहा, मेरे कोच ने मुझे कुछ समय के लिए ध्यान करने के लिए कहा और मैंने ब्रेक के दौरान ऐसा ही किया। मुझे हमेशा कहा गया था कि जो शॉट पहले ही निकाल दिया गया है उसके बारे में चिंता न करें बल्कि अगले के बारे में सोचें और मैंने बस यही किया। हां मेरा क्वालीफाइंग दौर में प्रदर्शन वैसा नहीं था जैसा मुझे उम्मीद थी लेकिन हमने इससे कुछ अंक लेने का फैसला किया और फाइनल में नई शुरुआत की। 

हरियाणा के फरीदाबाद के रहने वाले 39 वर्षीय ने अपने भतीजे के साथ रेंज में 35 साल की उम्र में संयोग से शूटिंग शुरू की थी। जब कोच अपने बच्चों को कुछ समझा रहे थे तो सिंहराज मुस्कुरा रहा था। तब कोच ने सिंहराज से कहा कि अगर उसे लगता है कि शूटिंग इतनी आसान है तो इसे आजमाएं। सिंगराजा ने कहा, मैंने पांच शॉट लिए और चार एक्स और एक 10 मारा और कोच वास्तव में प्रभावित हुआ। उन्होंने मुझे शूटिंग जारी रखने की सलाह दी और मुझे भी यह पसंद आया। वह निर्णय सही साबित हुआ क्योंकि उन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतकर तुरंत सफलता हासिल की। 
 

Content Writer

Sanjeev