Paris Olympics 2024 : भारत गुरुवार से करेगा ओलंपिक की शुरुआत, 16 खेलों में भाग लेगें खिलाड़ी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 05:19 PM (IST)

नई दिल्ली : भारतीय दल 25 जुलाई से पेरिस ओलंपिक की अपनी यात्रा शुरू करेगा जिसमें 112 एथलीट 16 खेलों में 69 पदक स्पर्धाओं में भाग लेंगे। नीरज चोपड़ा की अगुआई में 29 सदस्यीय एथलेटिक्स टीम ओलंपिक के लिए फ्रांस जाने वाले दल के एक बड़े हिस्से का प्रतिनिधित्व करेगी। 21 सदस्यीय निशानेबाजी दल भी होगा जो पेरिस 2024 में किसी भी खेल के लिए भारत द्वारा भेजा गया दूसरा सबसे बड़ा दल होगा। ओलंपिक की वेबसाइट के अनुसार यह भारत द्वारा अपने ओलंपिक इतिहास में भेजा गया सबसे बड़ा निशानेबाजी दल है। इससे पहले टोक्यो 2020 ओलंपिक के दौरान 15 सदस्यीय निशानेबाजी दल भेजा गया था। 

तिरंगा फहराने के लिए पेरिस में प्रतिस्पर्धा करने वाले तीरंदाजों में दीपिका कुमारी और तरुणदीप राय जैसे सितारे शामिल हैं। वे 25 जुलाई को व्यक्तिगत रैंकिंग राउंड में प्रतिस्पर्धा करेंगे और अगले दिन होने वाले उद्घाटन समारोह से पहले एक्शन में आने वाले पहले भारतीय होंगे। भारत को 27 जुलाई को शैटॉरौक्स में राष्ट्रीय शूटिंग केंद्र में होने वाले मिश्रित टीम एयर राइफल पदक मैचों के दौरान पदक जीतने का पहला मौका मिलेगा। इस स्पर्धा में दो भारतीय टीमें, संदीप सिंह/एलावेनिल वलारिवन और अर्जुन बाबूता/रमिता जिंदल प्रतिस्पर्धा करेंगी। मनु भाकर दो व्यक्तिगत पिस्टल स्पर्धाओं और 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम प्रतियोगिता में भी प्रतिस्पर्धा करेंगी। 

ये भी पढ़ें : जानें किस राज्य से कितने खिलाड़ी और किन खेलों में ले रहे हिस्सा 

शो के स्टार मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैंपियन भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा अगस्त के दौरान एक्शन में होंगे। पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा के लिए क्वालीफायर 6 जुलाई को होंगे और फाइनल दो दिन बाद होगा। दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु 27 जुलाई से 5 अगस्त तक होने वाली बैडमिंटन स्पर्धाओं के दौरान पदकों की हैट्रिक बनाने का लक्ष्य रखेंगी। 

टोक्यो 2020 की रजत पदक विजेता भारोत्तोलक मीराबाई चानू 7 अगस्त को होने वाली महिलाओं की 49 किलोग्राम वर्ग की प्रतियोगिता में भाग लेंगी। टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक हासिल करने वाली लवलीना बोरगोहेन 27 जुलाई से शुरू होकर 10 अगस्त को समाप्त होने वाली मुक्केबाजी स्पर्धाओं के दौरान एक्शन में होंगी। इस दौरान दो बार की विश्व चैंपियन निखत जरीन टीम इंडिया के लिए पदक की बड़ी संभावना के रूप में अपना ओलंपिक पदार्पण करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। 

पेरिस 2024 के दौरान भारत तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, मुक्केबाजी, घुड़सवारी, गोल्फ, हॉकी, जूडो, रोइंग, नौकायन, शूटिंग, तैराकी, टेबल टेनिस और टेनिस में प्रतिस्पर्धा करेगा। ओलंपिक का समापन 11 अगस्त को होगा। भारत 2020 टोक्यो ओलंपिक के अपने सात पदकों की संख्या को पार करने की कोशिश करेगा, जिसमें एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य पदक शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News