पेरिस ओलंपिक : J&K की बिल्किस मीर जूरी सदस्य के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली महिला बनीं

punjabkesari.in Saturday, Apr 06, 2024 - 12:51 PM (IST)

नई दिल्ली : जम्मू-कश्मीर की बिल्किस मीर इस साल के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में जूरी सदस्य के रूप में देश का प्रतिनिधित्व करने वाली भारत की पहली महिला बनने के लिए तैयार हैं जिसकी मेजबानी 26 जुलाई से से 11 अगस्त तक पेरिस में होनी है। पेरिस खेलों के लिए जूरी सदस्य के रूप में मीर की नियुक्ति की आधिकारिक सूचना भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) द्वारा जम्मू-कश्मीर प्रशासन को एक पत्र के माध्यम से दी गई थी। 

आईओए ने जम्मू और कश्मीर प्रशासन को लिखे पत्र में कहा, 'बिल्किस मीर, वॉटर स्पोर्ट्स प्रमोटर, डेवलपर, एथलीट, भारतीय कयाकिंग और कैनोइंग एसोसिएशन के जूरी सदस्य को पेरिस ओलंपिक खेलों में संचालन के लिए जूरी के सदस्य के रूप में नामित की गई हैं। वह पेरिस ओलंपिक में जूरी सदस्य के रूप में नियुक्त होने वाली भारत की पहली महिला हैं। 

बिल्किस ने इस मौके पर कहा कि यह उनके लिए एक सपने के सच होने जैसा है क्योंकि ओलंपिक न केवल एथलीटों के लिए बल्कि सभी के लिए 'अंतिम गंतव्य' है। ग्रीष्मकालीन खेलों के लिए जूरी सदस्य के रूप में अपनी नियुक्ति पर बिल्किस ने कहा कि उन्होंने 1998 में डल झील से एक कैनोइस्ट के रूप में अपनी यात्रा शुरू की और देश का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने कहा कि वह महिला कैनोइंग टीम की पूर्व कोच हैं जो इस साल पेरिस खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी, उन्होंने कहा कि वह पिछले साल चीन के हांगझू में एशियाई खेलों में जूरी सदस्य भी थीं।

अनुच्छेद 370 के तहत पूर्ववर्ती जम्मू-कश्मीर राज्य में संवैधानिक विशेषाधिकारों को रद्द करने से पहले के दिनों को याद करते हुए उन्होंने कहा कि एक कश्मीरी लड़की के लिए उस समय खेल खेलना बहुत मुश्किल था, लेकिन उन्होंने रास्ते में आने वाली कई चुनौतियों पर काबू पाया। उन्होंने कहा कि उन्हें कैनोइस्ट के रूप में अपनी असली पहचान मिली, जो उस समय जम्मू-कश्मीर में लगभग अनसुना खेल था और उन्होंने विश्व चैंपियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व किया। 

बिल्किस ने कहा, 'यह न केवल मेरे या केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के लिए बल्कि पूरे देश के लिए गर्व का क्षण है। मैं पेरिस ओलंपिक में प्रतिष्ठित जूरी के सदस्य के रूप में अपने देश का प्रतिनिधित्व करना सम्मान की बात मानती हूं। यह सिर्फ मेरे लिए नहीं, बल्कि उन सभी लड़कियों या महिलाओं के लिए विजय का क्षण है जो खेलों में उत्कृष्टता हासिल करने की इच्छा रखती हैं, इस बार (ग्रीष्मकालीन खेलों के लिए) एशिया से केवल दो जूरी सदस्यों को चुना गया है जिसमें एक जापान से हैं। 

अपने माता-पिता, परिवार के सदस्यों और शुभचिंतकों को धन्यवाद देते हुए बिल्किस ने कहा, 'मैंने 1998 में डल झील से एक कैनोइस्ट के रूप में अपना करियर शुरू किया, जब एक लड़की के लिए ट्रैकसूट पहनना भी एक चुनौती थी। मैंने विश्व चैंपियनशिप में अपने देश के लिए खेलने से पहले 12 वर्षों तक राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में यूटी का प्रतिनिधित्व किया। मैं 10 वर्षों तक (महिला) राष्ट्रीय टीम की कोच भी रही। मैंने 2008 में जर्मनी में इस परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त की, जहां मेरा चयन दूसरे सर्वश्रेष्ठ न्यायाधीश के रूप में हुआ।' 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News