पेरिस ओलंपिक : पुरूषों की मुक्केबाजी स्पर्धायें कम हुईं, भारोत्तोलन और निशानेबाजी में भी बदलाव

punjabkesari.in Saturday, Apr 02, 2022 - 12:04 PM (IST)

नई दिल्ली : लैंगिक समानता हासिल करने के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने 2024 पेरिस ओलंपिक के लिये महिलाओं की मुक्केबाजी स्पर्धाओं की संख्या को बढ़ा दिया है जो संशोधित सूची के हिसाब से पांच से बढ़कर छह हो गई हैं। 

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) अध्यक्ष नरिंदर बत्रा द्वारा साझा किए अपडेट के अनुसार पिछले टोक्यो ओलंपिक में पुरूष मुक्केबाजों की आठ स्पर्धायें थीं जबकि महिलाओं की संख्या पांच थी, लेकिन अब पेरिस ओलंपिक में पुरूष मुक्केबाजों के लिये सात और महिला मुक्केबाजों के लिये छह स्पर्धायें होंगी। पुरूषों के लिये नये वर्ग 51 किग्रा, 57 किग्रा, 63.5 किग्रा, 71 किग्रा, 80 किग्रा, 92 किग्रा और +92 किग्रा हैं। 

महिलाओं के लिए नए वजन वर्ग में 50 किग्रा, 54 किग्रा, 57 किग्रा, 60 किग्रा और 75 किग्रा शामिल हैं। महिलाओं के वजन वर्गों को बढ़ाना रियो ओलंपिक के बाद से जारी है जिसमें केवल तीन वर्ग थे जिन्हें टोक्यो ओलंपिक में बढ़ाकर पांच कर दिया गया। 

निशानेबाजी में ट्रैप मिश्रित टीम स्पर्धा की जगह स्कीट मिश्रित टीम स्पर्धा ने ले ली है। जहां तक भारोत्तोलन का संबंध है जैसा कि पीटीआई-भाषा ने पिछले साल दिसंबर में खबर दी थी, स्पर्धाओं की संख्या घटाकर 10 (पांच पुरूष और पांच महिलायें) कर दी गयी है जो टोक्यो ओलंपिक में 14 थी। 

आईओसी कार्यकारी बोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद पेरिस ओलंपिक खेलों की प्रतिस्पर्धाओं का कार्यक्रम शुक्रवार को जारी किया गया। 19 दिन तक चलने वाले इस महासमर में कुल 32 खेलों में 329 स्पर्धायें होंगी। प्रतिस्पर्धायें उद्दघाटन समारोह से दो दिन पहले 24 जुलाई से शुरू हो जाएंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News