पैट कमिंस की कप्तानी, हैदराबाद ने मुंबई के बाद चेन्नई को चटाई धूल, जानें जीत के 5 प्रमुख कारण

punjabkesari.in Friday, Apr 05, 2024 - 11:47 PM (IST)

खेल डैस्क : राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में जब मुंबई और हैदराबाद की टीमें आमने-सामने थीं। तो क्रिकेट प्रशंसक इसे दो विश्व कप विजेता कप्तानों के बीच होने वाली टक्कर के रूप में देख रहे थे। आखिरकार पैट कमिंस के नेतृत्व वाली टीम मुकाबला जीतने में वजह रही। हैदराबाद की यह 4 मैचों में से दूसरी जीत थी। खास बात यह है कि उनकी यह दो जीत मुंबई और चेन्नई जैसे बड़ी टीमों के खिलाफ थी जोकि 5-5 बार आईपीएल खिताब जीत चुकी हैं। बहरहाल, मुकाबले के दौरान चेन्नई की रणनीति में कई खामियां देखने को मिलीं। 

 

 

चेन्नई के प्रमुख खिलाड़ी टीम से बाहर 
चेन्नई के तेज गेंदबाज और लीडिंग विकेटटेकर मुस्तफिजुर रहमान निजी कारणों के चलते बांग्लादेश लौट चुके हैं। वहीं, मथिशा पथिराना चोटिल हैं। इसकी कमी चेन्नई को खली। हैदराबाद के ओपनर्स ने दीपक चाहर और मुकेश चौधरी की पावरप्ले में ही धुनाई कर दी और बल्लेबाजों से दबाव हटा दिया। पावरप्ले में ही हैदराबाद का स्कोर 78 हो गया था जोकि उनका तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। 

 


आखिरी 2 ओवर में बने 13 रन
चेन्नई की शुरूआत अच्छी नहीं रही थी। टीम पहले 5 ओवर में ही 33 रन ही बना पाई। हालांकि इसके बाद शिवम दुबे ने बड़े शॉट लगाए और 6 से 13 ओवर के बीच 82 रन बनाए। लेकिन आखिरी 7 ओवरों में चेन्नई ने सिर्फ 50 रन ही जोड़े और 3 विकेट गंवा दिए। चेन्नई जडेजा के पिच पर होने के बावजूद 19वें ओवर में 6 तो 20वें ओवर में 7 ही रन बना पाई।

 


पहली ओवर में कैच छोड़ना
हैदराबाद के ओपनर ट्रेविस हेड का कैच पहले ही ओवर में मोईन अली ने छोड़ दिया। ट्रेविस ने इसके बाद 31 रन बनाए और टीम को अच्छी शुरूआत दी। यही नहीं अभिषेक शर्मा ने 12 गेंदों पर 37 रन बनाकर भी गेंदबाजों का दबाव बढ़ने नहीं दिया। चेन्नई ने पावरप्ले में 78 रन बनाए। कोलकाता के खिलाफ उन्होंने 1/65, मुंबई के खिलाफ 1/81 तो गुजरात के खिलाफ 1/56 रन बनाए थे।   

 


नटराजन-भुवी का शानदार प्रदर्शन
हैदराबाद की जीत में गेंदबाज टी नटराजन और भुवनेश्वर का प्रदर्शन शानदार रहा। भुवी ने जहां 4 ओवर में 28 रन दिए तो वहीं, नटराजन ने 39 रन देकर 1 विकेट लिया। दोनों ने पावरप्ले तो उसके बाद डैथ ओवर्स में रन रोके जिससे टीम को जीत हासिल करने में मदद मिली। 


रहाणे-जडेजा की धीमी पारी
हैदराबाद की तेज पिच पर रहाणे और रविंद्र जडेजा तेजतर्रार पारी नहीं खेल पाए। रहाणे ने 116 की स्ट्राइक रेट के साथ 30 गेंदों पर 35 रन बनाए तो जडेजा ने 23 गेंदों पर महज 31 रन बनाए। जडेजा आखिरी ओवरों में रन बनाने में जूझते हुए दिखे। इससे चेन्नई बड़े स्कोर तक पहुंच नहीं पाई।

 

 

मैच की बात करें तो चेन्नई सुपर किंग्स को स्टार गेंदबाजों की गैरहाजिरी भारी पड़ गई। शुक्रवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेला गया मुकाबला उन्हें 6 विकेट से गंवा देना पड़ा। चेन्नई पहले खेलते हुए हैदराबाद की स्टिक गेंदबाजी के आगे 165 रन ही बना पाई थी। जवाब में खेलने उतरी हैदराबाद ने 1881 ओवर में ही जीत हासिल कर ली। हैदराबाद को जीत दिलाने में ऐडन मार्करम का बड़ा योगदान रहा जिन्होंने 50 रन बनाए। इसी तरह अभिषेक शर्मा ने भी 12 गेंदों पर 37 रनों का योगदान दिया। चेन्नई इस हार के कारण अंक तालिका में तीसरे स्थान पर बनी हुई है। वहीं, हैदराबाद 4 मैचों में 2 में जीत के साथ पांचवें स्थान पर आ गई है। 


 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
हैदराबाद :
अभिषेक शर्मा, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, नितीश रेड्डी, शाहबाज़ अहमद, पैट कमिंस (कप्तान), जयदेव उनादकट, भुवनेश्वर कुमार, मयंक मारकंडे, टी नटराजन। 
चेन्नई : रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), रचिन रवींद्र, अजिंक्य रहाणे, मोइन अली, डेरिल मिशेल, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी (विकेटकीपर), दीपक चाहर, तुषार देशपांडे, महेश थीक्षाना।


----------
 

Content Writer

Jasmeet