पैट कमिंस का खुलासा, लैंगर की कठोरता मुद्दा नहीं; ये चाहते थे खिलाड़ी

punjabkesari.in Wednesday, Feb 09, 2022 - 11:00 AM (IST)

सिडनी : ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान पैट कमिंस ने एक बयान जारी कर पूर्व मुख्य कोच जस्टिन लैंगर पर अपना रुख स्पष्ट करते हुए कहा है कि 51 वर्षीय पूर्व सलामी बल्लेबाज की कठोरता खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिए मुद्दा नहीं थी। कमिंस ने कहा, क्रिकेटर आगे जाकर कोचिंग की एक नई शैली और कौशल सेट चाहते थे।

लैंगर ने हाल ही में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) द्वारा जून 2022 के बाद केवल 6 महीने के अनुबंध के नवीनीकरण की पेशकश के बाद ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच के रूप में पद छोड़ दिया। रिपोर्टों के अनुसार कोच के रूप में लैंगर की स्थिति पिछले साल अगस्त में अस्थिर हो गई थी जब खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ ने अपने नापसंद उनकी अस्थिर सूक्ष्म प्रबंधन शैली के बारे में जाना। 

कमिंस ने एक बयान जारी कर कहा, खिलाड़ियों ने लैंगर की कठोर और अद्वितीय कोचिंग विधियों से निपटना सीख लिया था। कमिंस का बयान पढ़ा, जस्टिन ने स्वीकार किया है कि उनकी शैली कठोर थी। उन्होंने अपनी कठोरता के लिए खिलाड़ियों और कर्मचारियों से माफी मांगी है। मुझे लगता है कि माफी अनावश्यक थी क्योंकि खिलाड़ी जेएल की कठोरता के साथ ठीक थे। 

कमिंस ने कहा, यह एक अच्छी जगह से आया है - ऑस्ट्रेलिया के लिए उनका भयंकर प्यार और बैगी ग्रीन - कुछ ऐसा है जिसने तीन दशकों तक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट की सेवा की है। यह वही है जो उन्हें खेल का एक दिग्गज बनाता है और जस्टिन की तीव्रता ने एक बेहतर टीम संस्कृति को बढ़ावा दिया और उच्च टीम मानक को भी। ये जस्टिन लैंगर की महत्वपूर्ण विरासत हैं और खिलाड़ियों की ओर से, मैं जस्टिन को धन्यवाद देता हूं। 

इसके अलावा, हम उनके बहुत ऋणी हैं और जस्टिन भविष्य में चेंज रूम में एक स्वागत योग्य चेहरा होंगे। इसलिए उनकी कठोरता खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिए मुद्दा नहीं थी। कमिंस ने कहा कि पिछले 6 महीनों में टीम ने आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप और एक एशेज श्रृंखला जीती थी, जिसे देखते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा एक नए कोच के रूप में परिवर्तन करना एक साहसिक निर्णय था। 

Sports

उन्होंने कहा कि सवाल यह है कि भविष्य के लिए कोचिंग की सबसे अच्छी शैली क्या है, यह देखते हुए कि टीम कैसे विकसित हुई है? हमें सही तरीके से क्रिकेट खेलने के तरीके में बहुत अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया गया है। हम हमेशा उच्चतम नैतिक मानकों पर खेलने के महत्व को समझते हैं और खिलाड़ियों को कोई प्रेरणा की आवश्यकता नहीं है। 

उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के लिए बेहतर खिलाड़ी बनने के लिए इस ठोस नींव से हमें कोचिंग और कौशल सेट की एक नई शैली की आवश्यकता है। यह खिलाड़ियों ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को दिया था और यह फीडबैक है जो मैं समझता हूं कि सपोर्ट स्टाफ ने भी दिया था। हम उस क्रिकेट का स्वागत करते हैं। ऑस्ट्रेलिया ने खिलाड़ियों और स्टाफ को सीए के मूल्यांकन में योगदान करने के लिए आमंत्रित किया। 

कमिंस ने कहा, आखिरकार, हम क्रिकेट के संरक्षक हैं, जिसमें एक बहुत बड़ी बात समान है: हमारा पहला कर्तव्य ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए है, जो हम में से किसी से भी बड़ा है। मैं इस जिम्मेदारी को गंभीरता से लेता हूं। मैं इसे जीता हूं और सांस लेता हूं। हमारे पास भी हमारे साथियों के लिए कर्तव्य है।' 

कमिंस ने यह भी खुलासा किया कि उन्होंने कई पूर्व क्रिकेटरों से बात की थी जिन्होंने मौजूदा ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों पर अपने कोच के समर्थन में खड़े नहीं होने का आरोप लगाया था। कमिंस ने कहा, कई पूर्व खिलाड़ी मेरे पास पहुंचे और चुपचाप मुझे अपनी सलाह दी जिसका स्वागत है। कुछ अन्य लोगों ने मीडिया में बात की है - जो भी स्वागत योग्य है और खेल के प्यार और एक साथी के समर्थन में आते हैं। सभी पिछले खिलाड़ियों के लिए, मैं यह कहना चाहता हूं, जैसे आप हमेशा अपने साथियों के लिए खड़े रहे हैं, मैं अपने लिए खड़ा रहा हूं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News

Recommended News