PBKS vs DC : धवन की शानदार पारी, दिल्ली ने पंजाब को 7 विकेट से हराया

punjabkesari.in Sunday, May 02, 2021 - 11:06 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : आईपीएल का 29वां मैच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच में खेला गया। इस मैच में पंजाब की कप्तानी मयंक अग्रवाल कर रहे हैं क्योंकि केएल राहुल की तबियत खराब है और वह अस्पताल में भर्ती है। दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पंजाब की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान मयंक अग्रवाल की 99 रन पारी के बदौलत 20 ओवरों में 166 रन बनाए और दिल्ली को जीत के लिए 167 रन की चुनौती रखी। जिसे दिल्ली की टीम ने धवन की शानदार अर्धशतकीय पारी के बदौलत 7 विकेट से हासिल कर लिया। 

पहले बल्लेबाजी के लिए पंजाब की टीम की शुरूआत ठीक नहीं रही और प्रभसिमरन के रूप में टीम को पहला झटका लगा। प्रभसिमरन को कागिसो रबाडा ने 12 रन पर आउट किया। इसके बाद रबाडा ने क्रिस गेल को आउट करके पावरप्ले में टीम को दूसरा झटका दिया। पंजाब की टीम ने पावरप्ले में 2 विकेट के नुकसान पर 39 रन बनाए।

PunjabKesari

इसके बाद मयंक अग्रवाल और डाविद मालन ने पंजाब की पारी को संभाला। पंजाब की टीम को तीसरा झटका अक्षर पटेल ने डाविद मालन को आउट करके दिया। डाविद मालन 26 गेंदों पर 26 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए दीपक हुड्डा कप्तान मयंक अग्रवाल के साथ तालमेल की कमी के कारण रन आउट हो गए और उन्हें एक रन पर पवेलियन लौटना पड़ा। 

PunjabKesari

लेकिन कप्तानी कर रहे मंयक अग्रवाल ने एक छोर से संभाले रखा और अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद टीम को पांचवां झटका आवेश खान ने शाहरूख खान को 4 रन पर आउट करके दिया। इसके बाद पांचवां झटका कागिसो रबाडा ने क्रिस जोर्डन को आउट करके दी और अपना तीसरा शिकार बनाया। मयंक अग्रवाल ने इस मैच में शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। मयंक ने इस मैच में 99 रन बनाए जिसमें उन्होंने 8 चौके और 4 छक्के लगाए। उनकी इस पारी के बदौलत ही पंजाब दिल्ली के सामने 166 रन बनाए। 

PunjabKesari

लक्ष्य का पीछा करने आई दिल्ली की टीम को पृथ्वी शॉ और शिखर धवन ने तेज शुरूआत दी। दोनों ही बल्लेबाजों ने पावरप्ले का फायदा उठाया और पंजाब के गेंदबाजों पर रन बरसाए। दोनों ही बल्लेबाजों ने पावरप्ले में बिना कोई विकेट गंवाए 63 रन बनाए। लेकिन पावरप्ले के खत्म होते ही पृथ्वी शॉ हरप्रीत बराड़ की पहली गेंद पर बोल्ड हो गए। शॉ ने 22 गेंदों पर 39 रन बनाए जिसमें उन्होंने 3 चौके और 3 छक्के लगाए। 

धवन और स्मिथ के बीच अर्धशतकीय साझेदारी को तोड़ कर रिले मेरेडिथ ने दिल्ली की टीम को दूसरा झटका दिया। मेरेडिथ ने स्मिथ को 24 रन पर आउट कर टीम को सफलता दिलाई। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए खुद कप्तान पंत आए। पंत 14 रन बनाकर क्रिस जोर्डन की गेंद पर कैच थमा कर आउट हो गए। लेकिन शिखर धवन एक छोर से रन बना रहे हैं। धवन ने 47 गेंदों पर 6 चौके और 2 छक्के की मदद से 69 रन बनाए और टीम को जीत दिलाई। 

एक्सपर्ट व्यू-  दिल्ली टॉप पर, पंजाब के लिए प्लेऑफ की राह हुई मुश्किल


पंजाब के लिए दिल्ली का किला ढाहना इस बार आसान नहीं था। भले ही मयंक अग्रवाल ने कप्तानी मिलते ही 99 रनों की खेली लेकिन कमजोर मध्यक्रम बल्लेबाजी और पावरप्ले में विकेट न ले पाने की आदत पंजाब को ले डूबी। दिल्ली के खिलाफ मैच में मयंक को छोड़कर बाकी बल्लेबाज सिर्फ 62 रन बना पाए। सबसे खराब प्रदर्शन दीपक हुड्डा और शाहरुख खान का रहा। हुड्डा ने अपनी पिछली 7 पारियों में 10, 22,12, -, 1, 5, 1 रन तो शाहरुख ने पिछली 8 पारियों में 6, 47, 15, 22, -, 13, 0, 4 रन ही बनाए हैं। इतने कमजोर प्रदर्शन के चलते दिल्ली जैसी टीम के खिलाफ मैच जीतना मुश्किल है। पंजाब का बॉलिंग पावरप्ले खराब निकला। शमी को विकेट नहीं मिली तो क्रिस जॉर्डन ने 10.6 की इकोनमी से रन दे दिए। पंजाब ने जिस नए प्लेयर  दाविद मलान को मौका दिया वह स्पिनर्स के आगे बेबस हो गए और 4.7 की इकोनमी से ही रन बनाए। कुल मिलाकर पंजाब की टीम अभी तक वह तमाम गलतियां कर रही हैं जो उन्हें सीजन से बाहर करने के लिए काफी है। वहीं, दिल्ली की बात करें तो उनका ओपनिंग क्रम सबसे अच्छा रहा। धवन के साथ पृथ्वी के जोश ने दिल्ली को मजबूती दी। मयंक की कप्तानी में अनुभव की कमी साफ झलकी। हरप्रीत बराड़ जोकि 3 ओवर में महज 19 रन देकर 1 विकेट ले चुके थे, को बचा ओवर नहीं दिया गया। बराड़ पिछले मैच के हीरो थे। अगर आप अपनी ताकत नहीं पहचानते तो जीत हासिल करना नमुमकिन हो जाता है। टॉस न जीत पाना बड़ी समस्या है। अहमदाबाद में दूसरी पारी में बल्लेबाजी फायदा देती है इसलिए टॉस जीतने की भी आदत डालनी होगी। पंजाब अब हार के साथ प्लेऑफ में जाने के लिए जूझेगा वहीं दिल्ली टॉप पर आ गई है।
 

वैदर और पिच रिपोर्ट 

अहमदाबाद का अधिकतम तापमान 38 डिग्री रहेगा जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहेगा। अहमदाबाद की पिच बल्लेबाजों के लिए काफी मददगार होती है और इस पिच पर बड़ा स्कोर देखने को मिल सकता है। बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को फायदा होता है। ​

प्लेइंग 11

पंजाब किंग्स : प्रभसिमरन सिंह (w), मयंक अग्रवाल (c), क्रिस गेल, दाविद मालन, दीपक हुड्डा, शाहरुख खान, हरप्रीत बराड़, क्रिस जॉर्डन, रिले मेरेडिथ, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी।

दिल्ली कैपिटल्स : पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, ऋषभ पंत (w / c), मार्कस स्टोइनिस, शिमरोन हेटमेयर, स्टीवन स्मिथ, अक्षर पटेल, ललित यादव, कागिसो रबाडा, इशांत शर्मा, अवेश खान। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News