गेंद पर लार लगाने के बैन पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान कमिंस बोले- यह कोई बड़ी बात नहीं

punjabkesari.in Sunday, Mar 20, 2022 - 02:40 PM (IST)

लाहौर : ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस ने कहा कि गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर एहतियाती प्रतिबंध का प्रभाव उतना बड़ा नहीं था, जितना कि अनुमान लगाया गया था और इसके उपयोग पर स्थायी प्रतिबंध तेज गेंदबाजों के लिए ‘बड़ी बात' नहीं होगी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मई 2020 में कोविड-19 महामारी के मद्देनजर लार के इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी। 

क्रिकेट नियम के संरक्षक मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने हाल ही में अपने संशोधित 2022 संहिता की घोषणा करते हुए लार के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया, जो इस साल अक्टूबर में लागू होगा। एमसीसी का तर्क है कि उसके शोध के अनुसार, लार लगाने से गेंद की गति पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

मौजूदा समय में दुनिया के शीर्ष गेंदबाजों में से एक कमिंस ने पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच से पहले कहा कि मुझे ऐसा नहीं लगता (लार पर प्रतिबंध से स्विंग गेंदबाजों का प्रदर्शन प्रभावित होगा)। मुझे नहीं लगता कि इसने इतना बड़ा प्रभाव डाला है, जितना हमने सोचा था। हम अभी पसीने का उपयोग कर सकते हैं इसलिए यह बहुत बड़ी बात नहीं है।

एमसीसी ने कहा कि गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल को अनुचित व्यवहार माना जाएगा। कमिंस 2019 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बने थे। उन्हें तब कोलकाता नाइट राइडर्स ने 15.50 करोड़ रुपये में खरीदा था। वह इस लीग के आगामी सत्र में एक बार फिर कोलकाता की टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे। उन्होंने कहा कि काफी उत्साहित हूं। यह बहुत अच्छा है कि टीम अधिकांश खिलाड़ियों को साथ रखने में सफल रही है। ज्यादातर खिलाड़ी और सहयोगी सदस्य एक दूसरे को वास्तव में अच्छी तरह से जानते हैं।

केकेआर ने भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को कप्तान नियुक्त किया है। कमिंस आईपीएल के 2017 सत्र में उनके साथ ड्रेसिंग रूम साझा कर चुके है। उन्होंने कहा कि श्रेयस और मैं दिल्ली (डेयरडेविल्स) के लिए खेल चुके है। हमने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया। वह बहुत शांत व्यक्ति की तरह लग रहा है और इस समय शानदार लय में है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 196 रन की पारी खेलने वाले पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम की तुलना अकसर भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली से की जाती है। 

दोनों की तुलना के बारे में पूछे जाने पर कमिंस ने कहा कि वे दोनों वास्तव में पूर्ण बल्लेबाज हैं, चाहे आप किसी भी प्रारूप में खेलें, वे आपको चुनौती पेश करेंगे। दोनों बेहतरीन खिलाड़ी है। दोनों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कई बार शतक बनाए हैं। 


  


  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News