Pink Test : टीम इंडिया ने अब तक खेले हैं 3 डे-नाइट टेस्ट, जानें क्या रहा है रिजल्ट

punjabkesari.in Friday, Mar 11, 2022 - 04:58 PM (IST)

खेल डैस्क : भारतीय टीम ने 12 मार्च को श्रीलंका के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच खेलना है जोकि पिंक गेंद से खेला जाएगा यानी पिंक टेस्ट। भारत अब तक तीन पिंक टेस्ट खेल चुका है जिसमें 2 में उन्हें शानदार जीत मिली है। इन टेस्ट के दौरान विराट कोहली का बल्ला जमकर चला है। आइए आपको बताते हैं भारत के हुए 3 पिंक टेस्ट के बारे में-

पहला मुकाबला बांगलादेश से (पारी और 46 रन से मिली जीत)

टीम इंडिया ने पहला डे नाइट मैच बांगलादेश के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला था। नवंबर 2019 को हुए मुकाबले में बांगलादेश की टीम ने पहले खेलते हुए पहली पारी में सिर्फ 106 रन बनाए थे। भारत की ओर से ईशांत शर्मा ने 22 रन देकर 5 तो उमेश यादव ने 29 रन देकर 3 विकेट लिए थे। शमी के हाथ 36 रन देकर दो विकेट आई थीं।

जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम ने कप्तान विराट कोहली के 136 और अजिंक्य रहाणे के 51 रनों की बदौलत 347 रन बनाए थे। बांगलादेश की टीम दूसरी बार फिर लडख़ड़ा गई। 13 रन पर चार विकेट गंवाने वाली बांगलादेश को कुछ हद तक मुशफिकुर रहीम के 74 और महमुदुल्लाह के 39 रनों ने सहारा दिया लेकिन इसके बावजूद बांगलादेश 195 रनों पर सिमट गई और उन्हें पारी और 46 रन से हार झेलनी पड़ी। भारत की ओर से इस बार ईशांत शर्मा ने 56 रन देकर 4 तो उमेश यादव ने 53 रन देकर 5 विकेट हासिल कीं।

दूसरा मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से (ऑस्ट्रेलिया 8 विकेट से जीता)


दिसंबर 2020 में टीम इंडिया एक बार फिर से डे नाइट मुकाबला खेलने उतरी। सामने टीम थी ऑस्ट्रेलिया। पहले पारी में भारत ने कप्तान कोहली के 74, पुजारा के 43 तो रहाो के 42 रनों की बदौलत 244 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क ने 53 रन देकर 4, पैट कमिंस ने 48 रन देकर 3 विकेट लीं। टीम इंडिया के गेंदबाजों ने इस मुकबाले में शानदार गेंदबाजी की वह ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में महज 191 रनों पर ही रोक लिया। लाबुछेन 47 तो कप्तान टिम पेन 73 रन बना पाए। 

अच्छी लीड होने के बावजूद भारतीय टीम दूसरी पारी में महज 36 रनों पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने 21 रन देकर चार तो हेजलवुड ने 8 रन देकर 5 विकेट चटका लिए। ऑस्ट्रेलिया को 90 रन का टारगेट मिला जो उन्होंने जो बन्र्स के 51 रनों की बदौलत दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।

तीसरा टेस्ट इंगलैंड के खिलाफ (भारत 10 विकेट से जीता)


टीम इंयिा ने फरवरी 2021 में इंगलैंड के खिलाफ अपना तीसरा डे नाइट टेस्ट खेला। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंगलैंड पहले खेलते हुए भारतीय स्पिनरों के चक्कर में फंसकर 112 रनों पर आऊट हो गया। अक्षर पटेल ने 38 रन देकर छह तो अश्विन ने 26 रन देकर तीन विकेट हासिल किए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जैक क्राऊले ने सर्वाधिक 53 रन बनाए। जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम भी महज 145 रनों पर ऑल आऊट हो गई। रोहित ने 66 रनों तो जरूर बनाए लेकिन जैक लीच ने 54 रन देकर चार ते जो रूटन ने 8 रन देकर पांच विकेट लिए और भारत को 145 रनों तक रोक लिया।

इंगलैंड को दूसरी पारी में बड़ा स्कोर चाहिए था लेकिन भारतीय स्पिनर अक्षर पटेल और अश्विन ने इसे मुश्किल बना दिया। इंगलैंड दूसरी पारी में महज 81 रन ही बना पाई। कप्तान रूट ने 19 तो बेन स्टोक्स ने 25 रन बनाए लेकिन बाकी कोई भी बल्लेबाज प्रभाव छोडऩे में सफल नहीं रहा। अक्षर ने 32 रन पर पांच तो अश्विन ने 48 रन देकर 4 विकेट हासिल कीं। भारत को जीत के लिए महज 49 रन चाहिए था जोकि ओपनर रोहित शर्मा 25 और शुभमन गिल 15 ने आसानी से बना लिए। 

 

-----------------------------------

विराट कोहली के बराबर फिटनेस रखती है साऊथ एक्ट्रैस सामंथा, पर्सनल ट्रेनर ने किया खुलासा

----------------------------------

 

 

2015 में हुई पिंक टेस्ट की शुरूआत


पिंक टेस्ट की शुरूआत ऑस्ट्रेलिया ने की थी। 27 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया का न्यूजीलैंड के खिलाफ एडिलेड ओवल में मुकाबला हुआ था। इसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम जीतने में सफल रही थी। ऑस्ट्रेलिया ही अब तक सबसे ज्यादा 9 विंक टेस्ट खेल चुकी है। कमाल की बात यह है कि उन्होंने एक बार भी यह मुकाबला गंवाया नहीं है। 

ग्लेन मैकग्रा फांऊडेशन करता है आयोजन


मॉर्डन पिंक टेस्ट की शुरूआत ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा ने अपनी पत्नी की याद में की थी। मैकग्रा की पत्नी की ब्रैस्ट कैंसर के कारण मौत हो गई थी। ऐसे में कैंसर पीड़ितों के आयोजन के लिए मैकग्रा ने फंडे रेजिंग के लिए यह टैस्ट शुरू करवाया। वैसे डे-नाइट टेस्ट नई बात नहीं है। 1930 में पहली बार मिडलसेक्स और आर्सेनल क्लब के बीच डे-नाइट गेम करवाई गई थी। इसके बाद यह लगातार लोकप्रिय हो गई। क्रिकेट में इस फार्मूले को मैकग्रा ने आगे बढ़ाया।

 

----------------------------

रेसिंग ट्रैक पर वापसी करना चाहती है पोर्नस्टार रेनी ग्रेसी, बोली- डर है लोग मुझे...

----------------------------------------

 

----------------------------------------

WWE की किम कार्दशियन हैं यह रैसलर, रिविलिंग फोटोशूट आपको कर देगा मदहोश

-------------------------

 

Content Writer

Jasmeet